आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करें पंचायत प्रतिनिधि

मुंगेर। कोरोना के खिलाफ देश के साथ राज्य भी मजबूती से लड़ रहा है। अब जिला में पंचायती राज भी इस जंग में योगदान देंगे। जिला में पंचायती राज संस्था कोरोना महामारी की रोकथाम करने के लिए आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने व लोगों को इससे संबंधित आवश्यक जानकारी देने का काम करेंगी। कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए पंचायती राज संस्थाएं पंचम राज्य वित्त आयोग के अनुदान मद की राशि का इस्तेमाल करेंगी। इसको लेकर पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने बिहार के सभी डीएम, डीडीसी व जिला पंचायती राज पदाधिकारियों को पत्र लिखकर आवयश्यक दिशा निर्देश दिए है।

रोड पर ना निकलें अपील बेअसर, सड़कों उमड़ रही भीड़ यह भी पढ़ें
इस संबंध में डीडीसी संजय कुमार ने बताया की कोरोना महामारी को देखते हुए इसकी रोकथाम व आवश्यक सामग्रियों को मुहैया कराने व जागरुकता लाने के लिए पंचायती राज संस्था के सभी लोगों को काम करना है। पंचायत प्रतिनिधियों को किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए हर समय मुस्तैद रहना है। पंचायतों में आने वाले स्वास्थ्य केंद्रों पर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड सहित क्वरेंटाइन सेंटरों पर सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने में स्वास्थ्य विभाग के साथ कंधा से कंधा मिलाकर चलना है।
-------------------
अनुदान राशि से सुनिश्चित किए जाने हैं ये कार्य
सरकार उज्ज्वला लाभुकों के खाते में देगी राशि, एजेंसी पैसा लेकर ही देगी गैस यह भी पढ़ें
डीडीसी ने बताया कि इस मद की राशि से मास्क, हैंड गलव्स, सैनिटाइजर, साबुन आदि आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर खरीद की जाएगी। ग्राम पंचायतें, पंचायत स्तरीय आइसोलेशन कैंप में सभी सुविधाएं जैसे हैंड गलव्स, मास्क, सैनिटाइजर, साबुन आदि सभी जरूरी सामग्रियों की व्यवस्था करेंगी।
ग्राम पंचायत क्षेत्र में सामान्य स्वच्छता का काम जैसे ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव आदि सभी आवश्यक व्यवस्था के लिए इस मद की राशि का उपयोग किया जाएगा।
-----------------
मुखिया भी कर रहें सहयोग
पंचयत स्तर पर मुखिया भी कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हो गए हैं। उन्हें भी अपने पंचायत में कोरोना को लेकर जागरुकता एवं बाहर से गांव लौटने वाले लोगों पर नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई है। प्रवासियों के गांव पहुंचने पर मुखिया इनकी जानकारी जिला कंट्रोल रूम में दे रहे हैं। लोगों को शारीरिक दूरियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं एवं बनाए गए आइसोलेशन वार्ड की भी पूरी खबर रख रहे हैं।
-------
शारीरिक दूरी का पालन जरूरी
डीडीसी ने कहा कि कार्यस्थल, ऑफिस एवं सार्वजानिक जगहों पर लोगों से एक मीटर की दूरी बनाएं। भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें। शारीरिक दूरी के जरिए कोरोना वायरस पर प्रभावी रोकथाम लगाई जा सकती है। हाथों को समय समय पर 20 सेंकेंड तक जरूर धोंए। हाथ मिलाने से परहेज करें। खांसी, जुकाम व छींक आदि होने पर मास्क का इस्तेमाल करें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार