घर के मंदिर में रखे इन खास बातो का ध्यान

अगर आपके घर में भी मंदिर है तो आज हम आपको बताते हैं है कि मंदिर में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1 घर के मंदिर में ज्यादा बड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए और अगर हम मंदिर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो शिवलिंग हमारे अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां में छोटे आकार की ही रखनी चाहिए।
2 घर में मंदिर ऐसी जगह पर बनाए जहां दिनभर में कभी भी कुछ देर के लिए सूर्य की रोशनी पहुंचती हो और ताजा हवा आती रहती हो सूर्य की रोशनी से वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।
3 मंदिर में मृतकों और पूर्वजों के फोटो भी नहीं लगाने चाहिए पूर्वजों की फोटो लगाने के लिए दक्षिण दिशा शुभ रहती है पूजन कक्ष में पूजा से संबंधित सामग्री ही रखनी चाहिए दूसरी चीजें रखने से बचना चाहिए।
4 के मंदिर के पास आसपास शौचालय होना भी अशुभ रहता है इसलिए जिस स्थान पर पूजन कक्ष बनाए जा आसपास शौचालय ना हो अगर किसी छोटे कमरे में पूजा कक्ष बनाया है तो वहां का कुछ स्थान खुला होना चाहिए जहाँ पर आसानी से बैठ जा सके।
5 यदि घर में मंदिर है तो रोज सुबह शाम पूजा जरूर करनी चाहिए पूजा में घंटी अवश्य बजाए घंटी की आवाज से नकारात्मकता नष्ट होती है दिन में कम से कम एक बार दीपक अवश्य जलाएं इससे वास्तव के कई दोष दूर होते हैं।

अन्य समाचार