Lockdown: पुरुषों के लिए भी जरूरी है पेडीक्योर, जानें घर बैठे अपने पैरों का पेडीक्योर कैसे करें

पेडीक्योर सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं होता है, बल्कि पुरुषों के लिए भी होता है। पर ज्यादातर लोग इसे सिर्फ महिलाओं से जोड़कर ही देखते हैं, जबकि ये पुरुषों के लिए भी उतना ही जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पैरों की उचित देखभाल नहीं करने से सूखी और मृत त्वचा हो सकती है, पैर के अंगूठे के नाखून, बदबूदार पैर और कई अन्य परेशानियां पैदा हो सकती हैं। लेकिन आम तौर पर पुरुष इन समस्याओं के प्रति उदासीन रवैया रखते हैं। वो हमेशा इसी बात कि शिकायत करते हैं कि उनके पास इन कामों के लिए वक्त नहीं है। अब जब हम लॉकडाउन में हैं, तो पुरुषों के लिए पैरों की सफाई का ये अच्छा मौका हो सकता है।

पेडीक्योर की पूरी प्रक्रिया में पैरों की मालिश, नाखूनों को काटना और मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करना आदि शामिल होता है। यह आपके पैरों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हुए आपको चिकना और साफ पैर देगा। तो आइए जानते हैं पुरुष घर में रहते हुए अपने पैरों का पेडीक्योर कैसे करें?
पेडीक्योर करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?
पेडीक्योर करने करने का तरीका
एक सही जगह चुनें
आपका वॉश रूम घर के पेडीक्योर करने के लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है। इसके अलावा आप एक बड़ी बालकनी या घर के पिछवाड़े में भी जाकर आराम से बैठकर ये कर सकते हैं। चूंकि आपके पैर धो रहे हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप एक ऐसा कमरा चुनें जहां आप पानी के बहाव का उपाय हो। अब वहां एक स्टूल या बैठने की जगह बना कर बैठ जाएं।
अपने पैरों को एक टब में भिगोएं
एक टब या बाल्टी में गुनगुणा पानी भर लें। इसके बाद इसमें अपने पैरों को भागो लें। ऐसे ही अपने पैरों को 10 मिनट तक रखें। इससे आपकी त्वचा के छिद्र खुल जाएंगे। आप इस पानी में एसेंशियल ऑयल (सुगंधित तेल), जैसे लैवेंडर या युकिलिप्टस तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके पैरों को एंटी-बैक्टीरियल प्रोटेक्शन भी मिलती है।पैरों की मृत त्वचा, गंदगी और बैक्टीरिया के कारण अच्छे शॉक्स व शूज पहनने पर भी बदबू आती रहती है, तो इसे पूरी तरह से हटाने के लिए इस तरह से पेडीक्योर करना सबसे अच्छा तरीका है।
खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज:
डेड स्किन को हटा दें
एक बार जब आप भिगोने लेते हैं, तो आपके पैरों से मृत त्वचा को हटाने में मदद मिलती है। अब उस प्युमिस पत्थर को उठाएं और अपने पैरों के नीचे, विशेष रूप से एड़ी को स्क्रब करें। अगर आपके पास जिद्दी कॉलब्यूज हैं, तो उन्हें शेविंग करने का प्रयास करें।इस सफाई प्रक्रिया के दौरान आपके पैरों की वह मृत त्वचा भी हट जाती है, जिसके कारण गंदे पैरों में कई प्रकार के बैक्टीरिया पनपते हैं। इससे समस्या तो होगी ही।
अपने नाखूनों की कटिंग करें
पुरुष हाथ के नाखून तो काट लेते हैं लेकिन पैरों के नाखून काटने में लापरवाही करते हैं। खासकर, पैरे के अंगूठें के नाखून कभी-कभी गहरे कट जाते है या उसके किनारे छूट जाते हैं। इन दोनों कारणों से नाखून मांस के अंदर ही बढ़ने लग जाते हैं और घाव बना देते हैं। पेडीक्योर करने वाले इसे सावधानी के साथ करते हैं। इससे आपको होने वाली समस्या से राहत मिल जाती है।पैरों को स्क्रब करने के बाद, अपने नाखूनों को क्लिप और फाइल करें। एक गर्म पानी को सोखने दें, इससे आपके नाखून नरम और आसानी से कट जाएंगे। अब नाखूनों की कटिंग करें। नाखून कट करने के बाद उनके किनारों को चिकना करें।

अन्य समाचार