हाथ धोने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

जब बात हाथ धोने यानी हैंडवॉश की आती है तो ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि इसमें जानने वाले क्या बात है? हाथ में साबुन लगाया और पानी से धो लिया, बस हो गया हैंडवॉश। लेकिन ये बात पूरी तरह से सच नहीं है। सच्चाई ये है कि ज्यादातर लोग अपना हाथ गलत तरीके से ही धोते हैं जिस वजह से हाथों में जर्म्स रह जाते हैं और आप बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि शरीर को बीमारियों की नजर न लगे तो हाथ धोने के दौरान भूल से भी न करें ये गलतियां...

​20 सेकंड से कम देर तक धोते हैं हाथ
मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो करीब 95 प्रतिशत लोग अपने हाथ को उतनी देर तक नहीं धोते जितना जरूरी है और इस वजह से कीटाणुओं का खात्मा पूरी तरह से नहीं हो पाता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की मानें तो जर्म्स को मारने के लिए हर व्यक्ति को कम से कम 20 सेकंड तक हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए जबकी हकीकत ये है कि औसतन ज्यादातर लोग सिर्फ 6 सेकंड के लिए हैंडवॉश करते हैं।
​हाथ को ठीक से सुखाते नहीं हैं
हो सकता है कि आपने हाथों को अच्छी तरह से वॉश कर लिया लेकिन अगर हाथ अच्छी तरह से सुखाया नहीं तो हाथ धोना व्यर्थ है। जब हाथों में नमी रह जाती है तो कीटाणुओं को पनपने का मौका मिल जाता है और वे हाथों पर ही चिपके रह जाते हैं। अगर आपको पेपर टॉवल या एयर ड्रायर से हाथ सुखाने का ऑप्शन मिले तो हमेशा पेपर का इस्तेमाल करें। अगर आप हाथ सुखाने के लिए ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ सेकंड का हाथ को वहां जरूर रखें और पूरी तरह से हाथ सूख जाए तभी ब्लोअर से हटाएं
​सिर्फ टॉइलट यूज के बाद धोते हैं हाथ
ज्यादातर लोग सिर्फ तभी हैंडवॉश करते हैं जब वो टॉइलट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हकीकत ये है कि जब भी आप किसी पब्लिक सर्फेस जैसे- लिफ्ट का बटन, दरवाजे का हैंडल, एटीएम, सीढ़ी की रेलिंग जैसी चीजों को छूएं आपको हैंडवॉश करना चाहिए वरना हाथों के जरिए जर्म्स और बैक्टीरिया शरीर के अंदर प्रेवश कर सकते हैं। खाना खाने से पहले-खाने के बाद, सर्दी और फ्लू के मौसम में तो आपको दिनभर में कई बार हैंडवॉश करना चाहिए।
​सोप डिस्पेंसर वाला साबुन यूज करते हैं
एक स्टडी के मुताबिक ज्यादातर पब्लिक वॉशरूम्स में जो सोप डिस्पेंसर लगा रहता है उसे एक बड़े लिक्विड सोप बॉटल से रीफिल किया जाता है और इस प्रक्रिया के दौरान हाथों में बैक्टीरिया 26 गुना तक बढ़ जाते हैं। लिहाजा अगर आप घर से बाहर ट्रैवल कर रहे हैं या फिर पब्लिक टॉइलट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेहद जरूरी है कि आप अपना पेपर सोप कैरी करें।

अन्य समाचार