कोविड-19: बिना कोई लक्षण के पाए अब तक इतने मरीज़!

चीन में बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 981 तक पहुंच गए हैं, जिनमें से 631 मामले हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट इन पर छपी खबर के अनुसार, कोरोना वायरस हुबेई प्रांत से उभरा है। सरकार ने मई दिवस (मजदूर दिवस) की पांच दिन की छुट्टी में संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है।
चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले घटने के बाद पूरे देश में सामान्य गतिविधियां बहाल कर दी गई हैं। हालांकि लक्षण नहीं दिखने वाले मामलों का बढ़ना अब भी चिंता का विषय है।
लक्षण नहीं दिखने वाले मामले में व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित तो होता है लेकिन उसमें बुखार, गले में खराश जैसे लक्षण नहीं दिखते हैं। ऐसे लोगों से दूसरे व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा बरकरार रहता है।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि देश में बिना लक्षण वाले 25 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल ऐसे लोगों की संख्या 981 हो गई है, जिसमें से 115 विदेशी हैं, जो अभी निगरानी में हैं।
हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि पिछले 27 दिन में कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है लेकिन राज्य और इसकी राजधानी वुहान में 631 ऐसे लोग हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे हैं और उन्हें चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है।
एनएचसी के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 82,874 मामले हैं जिनमें से 599 का इलाज चल रहा है और स्वस्थ होने के बाद 77, 642 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।
दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में इसके संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 10,774 है और इससे 248 लोगों की मौत हुई है।
सबसे ज्‍यादा प्रभावित शहर दायगू में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इस शहर में फरवरी से 6,800 से अधिक लोग बीमार हुए है। केन्द्र ने बताया कि कम से कम 1,073 मामले विदेशों से आने वाले यात्रियों से जुड़े है।

अन्य समाचार