Labour Day: मजदूरों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी। आयुष्मान भारत योजना के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न राज्यों में स्वास्थ्य अभियान भी चलाए गए थे। इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चले इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाली देश की बड़ी आबादी जो मजदूर लोग हैं। उनके लिए यह योजना किसी भी वरदान से कम नहीं है।

सबसे पहले जानते हैं कि आयुष्मान भारत योजना क्या है। भारत योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अलावा मोदी केयर के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है।
अगर आप आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो आप सबसे पहले इस लिंक पर ें https://mera.pmjay.gov.in/search/login उसके बाद बिंदु खुलने पर आपका मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर दिखे उसे बॉक्स में बने ओटीपी जनरेट करें और फिर ओटीपी नंबर दर्ज करें। अब अपने राज्य का चुनाव करें और अपने नाम और जाति श्रेणी के आधार पर आप सर्च कर सकते हैं। इस तरीके से आपका नाम यहां दिख सकता है जिन्हें नहीं पता कि उनका नाम इस योजना में है या नहीं प्लीज सर्च कर सकते हैं।
अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसलिए गोल्डन कार्ड बनवाना होगा कि कार्ड के जरिए लाभुक परिवारों को निशुल्क इलाज मिलेगा कार्ड बनवाने के लिए सरकार की ओर से जगह-जगह शिविर लगाए जा रही है। इस योजना के तहत पंजीकरण अस्पताल जाने पर आपको आरोग्य मित्र मिलेंगे जो आपकी मदद करेंगे।
सबसे पहले तो सॉफ्टवेयर के जरिए पता लगाएगी कि आप इस योजना के पात्र है भी या नहीं व्यास आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र मांगा जाएगा। इसके तहत आपकी बीमारी के मुताबिक अस्पताल सेंड करेगा और आपकी जो आज के बारिश तलाश शुरू कर दिया जाएगा।
गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आप खुद की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। कॉमन सर्विस सेंटर पर आप आयुष्मान मित्र को ही वोट देंगे और फिर बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे। गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को 30 रूपए का भुगतान करना होगा

अन्य समाचार