Coronavirus Tips: शरीर को मजबूत बनाने, कोरोना से बचने के लिए खायें च्यवनप्राश, घर पर आसानी से बनाएं, जानें सामग्री, विधि

कोरोना वायरस का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस ने अब तक 2 लाख, 34 हजार से ज्यादा लोगों को मौत के घात उतार दिया है और 33 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया। यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

कोरोना का कोई इलाज नहीं है और इससे बचने के लिए आपको संक्रमित से दूर रहना चाहिए। बताया जा रहा है कि यह वायरस कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों का ज्यादा प्रभावित कर रहा है। यानी ऐसे लोग जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम है।
यही वजह है कि तमाम एक्सपर्ट्स और भारत का आयुष मंत्रालय ऐसी चीजों के सेवन की सलाह दे रहा है, जो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाती है। मंत्रालय ने ऐसी चीजों में च्यवनप्राश को भी शामिल किया है।
च्यवनप्राश विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके बनाया जाता है, जिन्हें पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। च्यवनप्राश का पहला लाभ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना और दूसरा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता को बढ़ावा देना है।

यह फेफड़ों के लिए विशेष रूप से अच्छा माना जाता है क्योंकि यह श्लेष्म झिल्ली को पोषण देता है और आगे श्वसन मार्ग को साफ रखने में मदद करता है। यह प्रतिरोध में सुधार के साथ-साथ शरीर को शक्ति और ऊर्जा देता है।
घर पर सही च्यवनप्राश बनाने की टिप्स
- कुछ लोग पोटेशियम सोरबेट को मिक्स करना पसंद करते हैं क्योंकि यह एक खाद्य संरक्षक है। - लेकिन इसे घर के बने च्यवनप्राश में उपयोग नहीं करने की सलाह दी जाती है।- आप चीनी के बजाय गुड़ जोड़ सकते हैं।- अगर आपके पास चांदी या सोने के वरक (पत्ती) की है, तो आप इसे च्यवनप्राश में मिक्स कर सकते हैं।- यदि आप इसका स्वाद बढ़ाना चाहते हैं, तो पाउडर के साथ कार्बनिक शहद जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं।
300 ग्राम च्यवनप्राश बनाने के लिए जरूरी सामग्री
750 ग्राम आंवला 750 ग्राम शक्कर85 ग्राम ऑर्गेनिक शहद250 ग्राम घर का बना क्लेरिफाइड बटर75 एमएल तिल का तेल

नीचे बताई गई सामग्री चूर्ण के रूप में होनी चाहिए
इलायची -25 ग्रामत्रिफला -12 ग्रामगुलेल सातवा (गुडूची सातवा) - 12 ग्रामवंसलोचन- 12 ग्रामचंदन -10 ग्रामलंबी काली मिर्च -10 ग्रामअदरक, सूखी- 10 ग्रामदशमूल -05 ग्रामबे पत्तियां- 05 ग्रामजायफल- 05 ग्रामलौंग -05 ग्रामचीनी दालचीनी- 05 ग्रामकाली मिर्च- 05 ग्रामप्रवाल भस्म- 2.5 ग्राममृगश्रृग भस्म -2.5 ग्रामनागकेसर - 2.5 ग्राम
च्यवनप्राश बनाने का तरीका या विधि
- एक गिलास कटोरे में सभी पाउडर मिलाएं और एक तरफ रख दें।- आंवले को धोकर पूरी तरह से सुखा लें।- उन्हें पानी में दो सीटी तक पकाएं।- बाद में बहुत चिकना पेस्ट तैयार करें। - एक भारी तली वाले पैन / नॉन-स्टिक पैन में मक्खन और तेल डालें और चीनी डालें।- आंवले का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर तब तक पकाएं, जब तक मिश्रण में सारी नमी न उड़ जाए। - इसमें मिश्रित पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह से।- आंच बंद कर दें और मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें।- जैविक शहद जोड़ें। अच्छी तरह मिलाएं।- एक सूखी कांच की बोतल में तैयार मिश्रण को डाल दें।- रोजाना एक चममच का सेवन करें।

अन्य समाचार