कोकोआ बटर के इस्तेमाल से दूर होती हैं त्वचा की कई समस्याएं

जयपुर हेल्थ। कोकोआ बटर, कोकोआ के बीजों से निकलने वाले तेल से तैयार किया जाता है। खाने के अलावा कोकोआ बटर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है।

आप इसका इस्तेमाल कई तरह की त्वचा समस्याओं में कर सकते हैं। खाने के अलावा कोकोआ बटर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में खूब किया जाता है। ये कोकोआ बटर आपको ऑनलाइन स्टोर्स पर आसानी से मिल जाएगा। आप इसका इस्तेमाल कई तरह की त्वचा समस्याओं में कर सकते हैं।

सर्दी हो या गर्मी आप इस बटर को त्वचा पर लागा सकते हैं। गर्मी में आप सीधे इसे त्वचा पर लगा सकते हैं। अगर सर्दी में ये जमा हुआ है तो इसे थोड़ा सा गर्म करके आप त्वचा पर मॉइश्राइजर की तरह लगा सकते हैं। कोकोआ बटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं।
इन्हीं फ्री-रेडिकल्स के कारण ही आपके चेहरे पर झुर्रियों सहित दूसरी त्वचा समस्याएं होती हैं। जिससे आपकी जवानी ज्यादा लंबे समय तक बरकरार रहेगी। त्वचा के जलने-कटने या दूसरी त्वचा समस्याओं जैसे- एक्जीमा, रैशेज और डर्मेटाइटिस आदि में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
क्योंकि बटर त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। कोकोआ बटर में विटामिन ई की मात्रा बहुत अच्छी होती है। इसलिए ये मुंहासों के बैक्टीरिया को खत्म करता है और स्किन सेल्स को रिपेयर करके नए सेल्स का निर्माण करता है।

अन्य समाचार