सैलून खुले, बाकी पूर्व की तरह रहेगा लॉक डाउन थ्री

मधेपुरा। लॉकडाउन थ्री में कोई विशेष छूट जिले को नहीं मिली है। अब तक जारी प्रतिबंध में कुछ छूट ही राज्य सरकार ने बढ़ाए जाने का निर्णय लिया है। पहले की अपेक्षा अब सैलून खुल पाएगी और ई कॉमर्स से सभी सामानों की आपूर्ति हो पाएगी। पहले ई कॉमर्स से सिर्फ आवश्यक सामानों की ही डिलीवरी की अनुमति थी। वहीं पूर्व की ही तरह शर्तों के साथ सभी तरह के निर्माण कार्य, सभी प्रकारों के उद्योगों का संचालन भी होता रहेगा।

यद्यपि रविवार की देर शाम तक सोमवार से लॉकडाउन थ्री स्टार्ट होने में छूटों को लेकर संशय बना रहा। जिला प्रशासन द्वारा स्थिति स्पष्ट नहीं किए जाने से यह संशय और बढ़ गया था। यद्यपि रविवार की देर शाम सोशल मीडिया पर गृह सचिव के एक पत्र ने थोड़ी स्थिति स्पष्ट हुई। दरअसल लोगों में संशय लॉकडाउन थ्री में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कई तरह की छूट दी है। यद्यपि गृह मंत्रालय ने स्थानीय प्रशासन पर आवश्यकतानुसार कई निर्णय लेने की बात कही। गृह सचिव का पत्र आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो गई कि कोई छूट नहीं मिलेगी। गृह मंत्रालय ने एक मई को ही लॉकडाउन थ्री की घोषणा की थी। इसके बावजूद कल शाम तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा कई तरह की दिए गए छूट के बाद व्यवसायी सोमवार से दुकानें खोलने को तैयार थे। यद्यपि देर शाम सोशल मीडिया पर डीजीपी का बयान व उसके बाद राज्य के गृह सचिव का पत्र वायरल होने के बाद स्थिति थोड़ी स्पष्ट हुई। लेकिन डीजीपी के बयान एवं गृह सचिव के पत्र में हल्का सा विरोधाभास रहने से लोग संशय में रह गए। कई व्यवसायी तो केंद्र सरकार द्वारा दिए गए छूट के आलोक में अपनी दुकानें भी खोलने आ गए। लेकिन उसे पुलिस ने जाकर बंद कराया।
परीक्षा कार्यक्रम अगले आदेश तक स्थगित यह भी पढ़ें
-------
किताब दुकान खोलने पर भी नहीं है स्पष्ट निर्देश
किताब दुकानों को खोलने का निर्देश गृह मंत्रालय द्वारा दिए जाने के बावजूद जिले में अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। जबकि गृह मंत्रालय ने कई दिन पहले ही यह आदेश जारी कर दिया है। जिला प्रशासन द्वारा स्थिति स्पष्ट नहीं किए जाने की वजह से जिले भर में अभी किताब दुकानें नहीं खोली जा रही है। जबकि बगल के जिलों में किताब दुकान खोले जाने की जानकारी आ रही है।
-------
राज्य में रेड व ऑरेंज दो ही जोन है। ऐसे में गृह सचिव के द्वारा जारी पत्र के अनुसार ही छूट मिलेगी। निर्माण कार्य के लिए जो शर्त है उसे पालन करते हुए करना होगा।
नवदीप शुक्ला
डीएम, मधेपुरा
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार