खुशखबरी- इस धनतेरस पर सिर्फ 1 रुपए में खरीदें सोना, जानिए क्या है तरीका?

नई दिल्ली. धनतेरस (Dhanteras 2021) या दिवाली (Diwali 2021) के मौके पर भारतीय सोना खरीदना पसंद करते हैं. इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप गोल्ड (Gold) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आप 1 रुपये में भी गोल्ड खरीद सकते हैं. आपके लिए डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे कई मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म (Mobile wallet platform) पर आप 1 रुपये में गोल्ड खरीद सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड खरीदना फिजिकल गोल्ड (digital gold) से बिल्कुल अलग है. फिजिकल गोल्ड में आप ज्वेलर्स के दुकान से सोने के गहने या बार या क्वान खरीदकर इस्तेमाल करते हैं लेकिन यहां ऐसा नहीं होता. यहां डिजिटल गोल्ड को फिजिकली टच नहीं कर सकते हैं. इसमें गोल्ड की प्योरिटी या सेफ्टी की चिंता नहीं होती क्योंकि यहां गोल्ड शुद्ध होता है. बीते कुछ साल में डिजिटल गोल्ड इन्वेस्मेंट के बड़े माध्यम के तौर पर उभरा है.
अपने फोन से खरीद सकते हैं सोना गूगल पे (Google pay) के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनना होगा. यहां आप एक रुपए में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. इस पर 3 फीसदी जीएसटी भी देना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर अगर 5 रुपए का डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो 0.9 mg मिलेगा. गोल्ड को बाय के अलावा सेल, डिलिवरी और गिफ्ट का भी ऑप्शन मिलेगा. जब आपको गोल्ड बेचना होगा तो सेल के बटन पर क्लिक करना होगा. गिफ्ट के लिए गिफ्ट का ऑप्शन चुनना होगा.
Paytm पर भी खरीद सकते हैं सोना आप अपने Paytm के ऑप्शन पर जाएं और PaytmGold के ऑप्शन पर क्लिक करें. फोनपे से गोल्ड खरीदने के लिए Mymoney पर क्लिक करना होगा.

अन्य समाचार