अपने Android फोन के स्टोरेज को कैसे करें क्लियर, यहां जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

बाजार में बहुत सारे स्टोरेज स्पेस के साथ कई स्मार्टफोन वेरिएंट उपलब्ध हैं लेकिन अगर आपके डिवाइस का स्टोरेज स्पेस 128 जीबी या 64 जीबी से कम है, तो हैवी गेम या फाइल डाउनलोड करने के बाद आपको नोटिफिकेशन बार में ‘आउट ऑफ स्टोरेज’ मैसेज नजर आने लगता है. एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ अच्छी बात यह है कि उन्हें बहुत सारे कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलते हैं. लेकिन उनके साथ थोड़ी परेशान करने वाली बात यह है कि धीरे-धीरे इंटरनल मेमोरी फुल रहती है.

आप कुछ आसान तरीकों से इंटरनल स्टोरेज को फ्री करके फोन की परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं. आपको स्मार्टफोन में सभी फाइल्स और ऐप्स मौजूद होना जरूरी लग सकता है और आप कुछ भी हटाना नहीं चाहते हैं. लेकिन आप अभी भी कुछ आसान क्लीनिंग प्रोसेस के साथ कुछ एक्स्ट्रा मेमोरी को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका चुन सकते हैं.
अपने स्मार्टफोन में स्टोरेज कैसे खाली करें
कैश मेमोरी कैसे क्लीन करें
फोन की ज्यादातर मेमोरी कैश में चली जाती है, इसलिए सबसे पहले इसे क्लियर करें. सेटिंग्स में जाएं और स्टोरेज में जाएं. यहां आपको कैश दिखाई देगा. इसे क्लियर करें. यह आपकी किसी भी फाइल को डिलीट नहीं करेगा. इसके एक्स्ट्रा, स्मार्ट स्टोरेज टॉगल के माध्यम से अपने स्मार्टफोन के स्टोरेज को मुक्त करने का एक और ऑप्शन है. जब ‘स्मार्ट स्टोरेज टॉगल चालू होता है, तो डिवाइस 30, 60 या 90 दिनों के बाद बैकअप की गई तस्वीरों को अपने आप हटा देता है. स्टोरेज भर जाने पर भी यह बैकअप की गई फाइल्स को ऑटोमैटिक रूप से हटा देगा. गैर-जरूरी ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में रखने से भी काफी जगह लगती है.
स्मार्टफोन से गैर-जरूरी ऐप्स को कैसे हटाएं
एपल एलसीडी डिस्प्ले के साथ जल्द लॉन्च करेगा iPhone SE3, जानिए क्या होगा खास
अब Instagram पर रील्स एडिट करना हुआ आसान, कंपनी ने लॉन्च किए तीन शानदार इफेक्ट्स

अन्य समाचार