UP Bhulekh: यूपी में खसरा-खतौनी ऑनलाइन कैसे निकालें? जानिए स्टेप टू स्टेप पूरा प्रोसेस

Bhulekh document online: जमीन से संबंधित कागजात बनवाने के लिए अक्सर तहसील और लेखपाल के पास चक्कर काटने पड़ते हैं. बहुत ही कम लोगों को पता है कि इंटरनेट की मदद से खतौनी मोबाइल पर भी देखा जा सकता है.

जमीन संबंधित काम के लिए अक्सर तहसील या कचहरी का चक्कर काटना पड़ता है. खतौनी या नक्शा संबंधित कागज निकलवाने के लिए लेखपाल (पटवारी) के पास जाना पड़ता है. जहां ज्यादा समय लग जाता है. ऐसे में अगर आप तहसील या लेखपाल के पास जाने से बचना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प है.
पहला, आप निकटतम जनसेवा केंद्र (लोकवाणी केंद्र) जाकर जमीन से संबंधित कागजात निकलवा सकते है. दूसरा, आप खुद भी इंटरनेट की मदद से अपने स्मार्टफोन पर जमीन से संबंधित कागजात देख सकते हैं. जमीन रजिस्ट्री कराने में, किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने समेत कई सरकारी योजनाओं के लाभ लेने के लिए खसरा-खतौनी जरुरी होता है. खसरा-खतौनी ही जमीन का मालिकाना सबूत होती है.
बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इंटरनेट की मदद से खसरा-खतौनी बनवाई सकती है. सरकारी वेबसाइट पर जमीन से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऑनलाइन खतौनी कैसे निकाल सकते हैं.
ऐसे देखे खतौनी
अन्य राज्यों की ऑफिशियल वेबसाइट
अन्य राज्यों के भूलेख संबंधित कागजात देखने के लिए इन वेबसाइट पर जाएं.
राजस्थान- http://apnakhata.raj.nic.in बिहार- http://biharbhumi.bihar.gov.in/ हरियाणा- https://jamabandi.nic.in/ मध्य प्रदेश- https://mpbhulekh.gov.in
यह भी पढ़ें
Chhath Puja 2021: औरंगाबाद के देव में छठ पर नहीं लगेगा मेला, हर साल आते हैं 15 से 20 लाख श्रद्धालु, जानें गाइडलाइंस
Aadhaar Download: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना इस तरह डाउनलोड करें आधार, जानें सभी स्टेप्स

अन्य समाचार