Bihar: भारत-नेपाल बॉर्डर पर उड़ रहा था संदिग्ध ड्रोन, SSB ने दो युवतियों समेत नौ लोगों को हिरासत में लिया, FIR




संवाद सहयोगी, बगहा/वाल्मीकिनगर: भारत-नेपाल सीमा पर वाल्मीकिनगर में बगैर अनुमति ड्रोन उड़ाने के मामले में नौ लोगों को सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने थाने के हवाले किया है। तलाशी के दौरान उनके पास से एक कार, कैमरा और नौ मोबाइल जब्त किए हैं। प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें थाने से जमानत दे दी गई है।
एसपी किरण कुमार गोरख जाधव ने बताया कि गंडक बराज पर एसएसबी 21वीं बटालियन के जवानों ने गुरुवार की शाम भारत-नेपाल सीमा के प्रतिबंधित क्षेत्र में एक ड्रोन कैमरा को आसमान में उड़ते देखा। जिस पर जवानों ने जांच शुरू की तो एक यूपी नंबर की कार से कुछ लोग ड्रोन का संचालन करते दिखे। मौके पर पहुंचे जवानों ने सभी को हिरासत में लेकर एसएसबी कार्यालय ले आए।

पूछताछ में युवकों ने अपना नाम यूपी के महराजगंज जिले के शिपू कुमार, सागर गुप्ता, हेमंत प्रजापति, शिवम चौरसिया, प्रवीण साहनी, भीम साहनी, आशुतोष, सत्यजीत चौधरी, वंदना कुमारी, मानसी कुमारी बताया। सभी को स्थानीय थाने के हवाले करते हुए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, दो देशों की सुरक्षा के मद्देनजर बगैर अनुमति के सीमा पर किसी भी प्रकार का हवाई सर्वे कराना कानून का उल्लंघन है। इससे देश की सुरक्षा में सेंधमारी भी हो सकती है।
यात्रीगण जरा संभल जाएं... इस रूट पर ट्रेनों में बढ़ी भीड़, स्लीपर में जनरल वालों का कब्जा, हो रही चोरी व लड़ाई यह भी पढ़ें
इधर वाल्मीकिनगर थानाध्यक्ष विजय कुमार राय ने बताया कि गंडक बराज पर तैनात एसएसबी के बी कंपनी के सहायक उप निरीक्षक सामान्य अंग्रेज सिंह ने नौ लोगों को पुलिस के हवाले किया है, जिनमें दो युवती भी शामिल हैं। इन लोगों के पास से एक कार, एक कैमरा, एक ड्रोन कैमरा और नौ मोबाइल जब्त किए गए हैं। पूछताछ में जमानती धारा होने के कारण सभी को थाने से की मुक्त कर जांच की जा रही है।


अन्य समाचार