सीतामढ़ी: मिड डे मील खाने के बाद कई बच्चों की तबीयत बिगड़ी, पीएचसी में कराया इलाज



संवाद सहयोगी, पुपरी: हरिहरपुर पंचायत के राजकीय मध्य विद्यालय तेमहुआ में शनिवार की दोपहर मध्याह्न भोजन (मिड डे मील) खाने से करीब डेढ़ दर्जन बच्चे बीमार पड़ गए। बच्चों को आनन-फानन पीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों द्वारा सभी का उपचार किया गया। चिकित्सकीय देखरेख में कुछ समय रखने के बाद देर शाम बच्चों को उसके स्वजनों के हवाले कर दिया गया।
बच्चों का इलाज कर रहे अस्पताल के डॉ. भानु प्रताप ने बताया कि सभी बीमार बच्चों की शिकायत एक जैसी थी। बच्चों ने उल्टी और चक्कर आने की शिकायत की। इनमें अधिकांश बच्चे डरे हुए थे। उनका उपचार किया गया है, सभी ठीक हैं। सभी को एहतियात के तौर पर दवा भी दे दी गई है।

जानकारी के मुताबिक, विद्यालय में खिचड़ी बनी थी। बच्चों को खिचड़ी खिलाकर छुट्टी दे दी गई। घर जाने के एक घंटे बाद बच्चों को उल्टी व चक्कर आने लगे। एक ही गांव व मोहल्ले के इन बच्चों की तबीयत खराब होने की शिकायत पर अफरातफरी मच गई। स्वजनों द्वारा सभी को अस्पताल ले जाया गया।
बीमार होने वाले बच्चों में मनोज राम की पुत्र अंकुश कुमारी (7 साल), रामाशीष राम के पुत्र सरोज कुमार (12 साल), मिथलेश राम के पुत्र दीप प्रकाश (6 साल), सत्रुधन राम के पुत्र आसी कुमार (10 साल), सुरेंद्र राम के पुत्र प्रिंस कुमार (12 साल), रामस्नेही राम के पुत्र आदित्य कुमार (9 साल), विजय राय की पुत्री गुड़िया कुमारी (13 साल), श्याम सुंदर राम की पुत्री आंशु कुमारी (12 साल), गंगाधर राय की पुत्री खुशबू कुमारी (12 साल), सुशील राय की पुत्री काजल कुमारी (13 साल), बाचो राम की पुत्री चंदना कुमारी (10 साल), राम नारायण राय की पुत्री पुष्पांजलि (11 साल), बिलटु राम की पुत्री आरती कुमारी (10) के अलावा चार-पांच अन्य बच्चों को संदेह के आधार पर लाया गया था।

इनमें सरोज, चंदा, आरती और अंकुश को बुखार के लक्षण के कारण कुछ देर तक देखरेख में रखकर चिकित्सकों ने घर के लिए छुट्टी दे दी। घटना को लेकर बच्चों के स्वजन सुमित्रा देवी, संजू देवी, संगनी देवी और श्रुति देवी आदि ने बताया कि बच्चों को छिपकली गिरा खिचड़ी खिलाकर छुट्टी दे दी गई। घर पहुंचने के बाद इन बच्चों में उल्टी, चक्कर, पेट दर्द की शिकायत आने लगी, जिसके बाद सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अविभावकों का कहना था कि विद्यालय की लापरवाही के कारण इस तरह की घटना हुई है। इस बाबत विद्यालय की हेडमास्टर शाहिस्ता नूरी के हवाले से अस्पताल पहुंचे विद्यालय के शिक्षक ब्रजेश आनंद ने बताया कि विद्यालय में कुल 322 बच्चों ने खिचड़ी खाई थी, लेकिन कुछ बच्चों में ही इस तरह की शिकायत मिली है।

अन्य समाचार