31.72 लाख मानव दिवस सृजन का लक्ष्य हर हाल में पूरा हो : डीएम

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिला परिषद सभागार में बुधवार को डीएम डॉ. आदित्य कुमार की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक हुई, जिसमें विभिन्न विभागों को पूर्व के बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन के साथ विभागवार कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान विभिन्न न्यायालय में लंबित वादों निष्पादन के लिए प्रभारी विधि शाखा सहित संबंधित कार्यालय प्रधान को भी विवरणी स समय तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

डीएम ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यों में दस दिसंबर तक अनिवार्य रुप से प्रगति लाएं। ताकि मानव दिवस सृजन का लक्ष्य समयानुसार पूरा हो सके। जिले में मानव दिवस सृजन का लक्ष्य 31,72,744 है। इसके एवज में अब तक 79 फीसद यानी 24,98,712 मानव दिवस सृजन किया जा चुका है। शेष 21 फीसद लक्ष्य भी प्राप्त कर लिए जाएंगे। मानव दिवस सृजन, विभागीय लक्ष्य की प्राप्ति, पेमेंट भुगतान और जियो टैगिग की बिदुवार समीक्षा किए गए। परिवहन से संबंधित कार्य व योजनाओं, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना सातवें चरण में प्राप्त आवेदन, बस स्टॉप निर्माण की प्रगति और सड़क सुरक्षा निधि के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा कर डीटीओ को आवश्यक निर्देश दिए गए।

अल्पसंख्यक कल्याण योजना के अंतर्गत मदरसा सु²ढ़ीकरण, विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना संबंधित कार्यों की विस्तृत जानकारी ली गई। जिला कल्याण पदाधिकारी के कार्यों की समीक्षा में एससी-एसटी खाद्यान्न योजना, अनुदान, सामुदायिक भवन और वर्कशेड निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। पंचायती राज विभाग के कार्यों के अंतर्गत सात निश्चय, गरीब कल्याण योजना, पंचायत भवन निर्माण की प्रगति की समीक्षा में जिले को एक सौ फीसद लक्ष्य प्राप्त होने की बात सामने आई। गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत कुल 31,583 मानव दिवस सृजन किया गया।
इसी तरह शिक्षा विभाग से मध्याह्न भोजन, विद्यालय भवनों में वर्षा जल संचयन, भूमिहीन विद्यालय को जमीन उपलब्ध करवाने और उन्नयन बिहार योजना के तहत संचालित स्मार्ट कक्षा की जानकारी ली गई। सामजिक सुरक्षा विभाग को सामाजिक सुरक्षा योजना, पेंशन, प्रोत्साहन स्कीम में तेजी लाने को कहा गया। साथ ही बाल संरक्षण इकाई, जिला कोषागार और जिला लेखा की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा सभी प्रखंड के नाजिर के लिए एक दिवसीय लेखा कार्यशाला आयोजित किए जाएंगे और उच्च स्तरीय निर्णय के अनुसार सभी प्रखंड और अंचल कार्यालय की जांच जिला स्तरीय टीम से कराई जाएगी। इस दौरान मुख्य रुप से डीडीसी मनन राम समेत अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार