मोदी सरकार ने दिया नये साल का सौगात- सुकन्या समृद्धि योजना में अब मिलेगा ज्यादा ब्याज

29 Dec, 2023 09:12 PM | Saroj Kumar 434

केंद्र सरकार ने साल 2023 ख़त्म होने से ठीक पहले शुक्रवार यानि 29 दिसंबर को बड़ा ऐलान करते हुए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए इस योजना की ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत और तीन साल के टाइम डिपॉजिट में 0.10 प्रतिशत का इजाफा किया गया है।


आपको बता दें कि सुकन्या योजना की ब्याज दर पहले आठ प्रतिशत थी जो अब 8.2 प्रतिशत हो गई है। वहीं, तीन साल के टाइम डिपॉजिट की ब्याज दर पहले सात प्रतिशत थी जो अब 7.1 प्रतिशत कर दी गई है। लगातार छठी तिमाही में इन योजनाओं की ब्याज दर को बढ़ाई गई है।


2015 में हुई थी योजना की शुरुआत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। यह योजना बेटियों की शिक्षा और विवाह के खर्च पूरे करने में मदद करने के लिए लॉन्च की गई थी। इस योजना में पंजीकरण करवाते समय बेटी की आयु 10 साल से कम होनी चाहिए।


इस योजना के तहत एक परिवार अधिकतम दो खाते खुलवा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। इस योजना में निवेश की न्यूनतम राशि 250 रुपये प्रति वर्ष और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। अब योजना की ब्याज दर बढ़ने से नए साल पर लोगों को ज्यादा फायदा मिलेगा।

अन्य समाचार