कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

Rapid Rail Meerut : यात्रा मित्र मोबाइल एप बुक करेगा टिकट, बताएगा कब आएगी आपकी ट्रेन

मेरठ, जागरण संवाददाता। रैपिड रेल में यात्रा करने के उसका मोबाइल एप बड़ा मददगार बनेगा। एप बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। उसका नाम रखा गया है यात्रा मित्र। इस एप के माध्यम से यात्री टिकट बुक करा सकेंगे। आपके गंतव्य स्थान वाली रैपिड रेल किस समय पहुंचेगी और कब आगे के लिए रवाना हो जाएगी इसकी पूरी जानकारी मिलेगी। यानी इस एप के माध्यम से आप अपने ट्रेन का रनिंग स्टेटस भी जान सकेंगे।

बता दें कि अभी फिलहाल दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर तैयार हो रहा है। अगले कुछ साल में गुडग़ांव, अलवर और सोनीपत, पानीपत कारिडोर भी तैयार हो जाएगा। उनके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसलिए अगर मेरठ से किसी को गुडग़ांव जाना होगा तो उसके लिए आसान रहेगा कि वह कुछ मिनट इंतजार करके गुडग़ांव रूट वाली ट्रेन पर बैठ जाए। इसी तरह से पानीपत जाने वाली ट्रेन भी कुछ ही मिनट में आएगी। इन तीनों रूट का मिलान स्टेशन होगा दिल्ली का सराय कालेखां। यानी तीनों रूट की ट्रेनें सरायकाले खां होकर जाएंगी। इसलिए एप से मदद मिल जाया करेगी। स्टेशन तक पहुंचाने के लिए शटल सर्विस में भी इससे सीट बुक कराई जा सकेगी।
एप से मिलेगी हाउस कीपिंग सर्विस
रैपिड रेल में हाउस की कीपिंग स्टाफ भी रहेगा। अगर ट्रेन में कहीं गंदगी दिखाई देती है। या किसी वजह से गंदगी आपके सामने हो जाती है या किसी प्रकार की समस्या होगी तो एप पर जानकारी देने से फौरन सहायता मिलेगी।
हवाई जहाज की तरह सामान बुक होगा, लाकर में मिलेगा
जिस तरह से सीमित भार व आकार का ही सामान या बैग ले जाया जा सकता है उसी तरह से इसमें भी सीमित भार व छोटे बैग ही साथ ले जा सकेंगे। हालांकि अगर आपके पास सामान ज्यादा है तो हवाई जहाज की तरह ही उसी स्टेशन पर उसकी बुकिंग हो जाएगी। फिर आप जिस स्टेशन पर उतरेंगे वहां पर आपको सामान मिल जाएगा। इसके लिए बाकायदा लाकर होगा। जब आप सामान बुक कराने के बाद ट्रेन में बैठ जाएंगे तब आपके मोबाइल पर एक कोड आएगा। उस कोड को डालकर अपना सामान लाकर से निकाल सकेंगे।
एप बताएगा किस प्लेटफार्म पर आएगी आपकी ट्रेन
मेरठ में चूंकि उसी स्टेशन पर रैपिड रेल व मेरठ मेट्रो भी रुकेगी। आने-जाने वाली दिशा के प्लेटफार्म भी अलग होते हैं। वैसे तो प्लेटफार्म की जानकारी देने वाले साइन बोर्ड लगे रहेंगे फिर इस तरह की जानकारी मोबाइल एप भी देगा।

अन्य समाचार