राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया, जानें पूरी खबर...

27 Dec, 2023 09:31 PM | Saroj Kumar 1247

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। प्रतिष्ठा समारोह के लिए व्यापक तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है. अयोध्या रेलवे स्टेशन अब अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा। स्टेशन का नाम बदलने का आदेश रेलवे अधिकारियों की ओर से बुधवार शाम को जारी किया गया. आपको बता दे की दो दिन पहले निरीक्षण के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्टेशन का नाम अयोध्या धाम रखने की इच्छा जताई थी. इसके बाद ये फैसला लिया गया.


इस घोषणा से भगवान राम के भक्तों में खुशी का माहौल है। रेलवे विभाग ने इस फैसले की पुष्टि कर दी है. 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा. इस आयोजन से शहर में बड़ी संख्या में पूरे  देश भर से श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। प्रतिष्ठा समारोह के लिए व्यापक तैयारियां चल रही हैं। पीएम मोदी और सीएम योगी सहित और भी बड़े बड़े नेता इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे.


अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन अब तैयार है और 1 जनवरी से आम श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा। पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को रवाना करेंगे। साथ ही पीएम मोदी श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे.


अयोध्या रेलवे स्टेशन को त्रेता युग को प्रदर्शित करने वाली साइट के रूप में तैयार किया गया है। इस स्टेशन को देखने पर किसी भव्य मंदिर का अहसास होगा। इस स्टेशन से राम मंदिर लगभग एक किलोमीटर दूर है. स्टेशन की क्षमता लगभग 50 हजार तीर्थयात्रियों की है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे.


इसके अलावा पीएम मोदी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके अलावा, पीएम मोदी श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। लाखों की लागत से रेलवे स्टेशन भवन को मंदिर के रूप में विकसित किया गया है। यात्रियों के लिए लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियों सहित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। साथ ही कई सुरक्षा व्यवस्थाएं लागू की गई हैं.


 


 


 


 


newssource-news24

अन्य समाचार