इन बीमारी के मरीजों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस.

कोरोना का कहर पुरी दुनिया में जारी हैं। वहीं, एक रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से डाईबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को ज्यादा खतरा होता है।

'द लैंसेट' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें कोरोना से थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है। क्योंकि इस बीमारी में जो मरीज को ड्रग दिया जाता है उसे ACE (एंजियोटेंसिन कन्वर्टिंग एंजाइम) कहते है।
इसका असर इंसान की की कोशिकाओं पर पड़ता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि ड्रग से कोशिकाओं में बदलाव आने के बाद कोरोना वायरस के लिए हमला करना आसान हो जाता है। पूरी दुनिया में हर साल करोड़ों लोग डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए इन दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं।
अब जो डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है उनके मन में यह सवाल जरूर आएगा की वो इस ड्रग का सेवन बंद करे या नहीं। लेकिन इस विशेषज्ञों की मानें तो उनका कहना है की बिना डॉक्टर्स की सलाह के दवाइयां बंद ना करें।
भारत में भी जिन लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के चलते हुई है उनकी उम्र काफी ज्यादा थी। साथ ही, दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दम तोड़ने वाली महिला को तो डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का मरीज भी बताया जा रहा है। इसलिए ऐसे मरीजों को थोड़ा सवाधनी बरतनें की जरूरत हैं।
WeForNews

अन्य समाचार