छह सौ प्रवासी मजदूरों को लॉकडाउन में मिला रोजगार

कैमूर। कोरोना से बचाव के लिए देश में किए गए लॉकडाउन का असर लगभग सभी वर्ग के लोगों के ऊपर पड़ा है, लेकिन गरीब व श्रमिक इसमें सबसे अधिक मुसीबत झेल रहे हैं। श्रमिकों को काम मिलना मुश्किल हो गया। घर का खर्च चलाना तो दूर दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो रहा था लेकिन 20 अप्रैल को सरकार द्वारा मनरेगा व योजनाओं का कार्य शुरू करने की अनुमति देने के बाद जिले के श्रमिकों को कुछ राहत मिली है।

जिले के पंचायतों में पांच-पांच योजनाओं यानी कुल 5251 विभिन्न परियोजनाओं के अंतर्गत प्रखंडवार कार्य प्रारंभ करा कर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। परियोजना में कार्य करने के लिए जॉब कार्डधारियों के अलावा अन्य प्रदेशों से आने वाले प्रवासी मजदूरों को भी सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार काम उपलब्ध कराया जा रहा है।
बच्चों को मिलने वाले एमडीएम की राशि में हुई वृद्धि यह भी पढ़ें
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संदीप कुमार मौर्य ने बताया कि श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिले में 20 अप्रैल के बाद से प्रखंडवार ली गई योजनाओं के अनुसार काम कराए जा रहे हैं। जिले में मनरेगा योजना के अंतर्गत विभागीय निर्देश के आलोक में प्राथमिकता के आधार पर वैसे प्रवासी मजदूर जो काम की इच्छा जता रहे है उन्हें जॉबकार्ड उपलब्ध करा कर काम दिया जा रहा है। अब तक छह सौ प्रवासी मजदूरों को कार्य दिया गया है। इसके अलावा सभी योजनाओं में कुल मिला कर 16472 मजदूर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मनरेगा योजना के अंतर्गत जल संरक्षण, जल जीवन हरियाली के अलावा व्यक्तिगत योजनाओं को शामिल किया गया है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को मनरेगा योजना में कार्य उपलब्ध कराया जा सके। वहीं श्रम विभाग के अंतर्गत संचालित बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को सरकार की संचालित योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है। जिले में 43613 कामगार मजदूरों का बोर्ड में निबंधन हो चुका है। इन कामगार मजदूरों को सरकार की विभिन्न संचालित योजनाओं के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जा रहा है। साथ ही इनके बच्चों की पढ़ाई और शादी-विवाह में भी सरकारी सहायता से अनुदान दिया जा रहा है। मनरेगा जॉब कार्डधारियों की संख्या
अधौरा -1598
भभुआ - 3286
भगवानपुर - 1206
चैनपुर - 2332
चांद - 429
दुर्गावती - 452
कुदरा - 6065
मोहनियां - 2197
नुआंव - 831
रामगढ़ - 806
रामपुर - 1270
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार