रोटेशन के तहत शहर को किया जा रहा सैनिटाइज

फोटो- 05 केएसएन 47

- दो चरणों में पूरा किया गया लार्विसिड का छिड़काव, फॉगिग व सैनिटाइजेशन
- 34 वार्डों में रोस्टर बनाकर की जा रही साफ-सफाई, बरसात पूर्व नाले की सफाई पर जोर
संवाद सहयोगी, किशनगंज : कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को लेकर नगर परिषद द्वारा सभी 34 वार्डों में रोस्टर बनाकर साफ-सफाई की जा रही है। वार्डवार व अलग-अलग तिथियों में चरणबद्ध तरीके से लार्विसिड का छिड़काव, फॉगिग व सैनिटाइजेशन का कार्य चल रहा है। अब तक दो चरणों में शहर को सैनिटाइजेशन किया जा चुका है। सोडियम हाइपर हाइक्लोराइड केमिकल से सैनिटाइज किया गया है। नगर परिषद के पास 3740 लीटर सोडियम हाइपर क्लोराइड स्टॉक में है, जिससे लगातार तीन माह तक नगर परिषद के सभी 34 वार्डों समेत पूरे शहर को सैनिटाइज किया जा सकता है। हालांकि बरसात पूर्व नाला की उड़ाही नहीं किए जाने से परेशानी बढ़ती जा रही है। हल्की बारिश में जगह-जगह जलजमाव होने लगा है।
लॉकडाउन में वसूले 3.5 लाख जुर्माना यह भी पढ़ें
इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी मंजूर आलम ने बताया कि शहर को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सोडियम हाइपर हाइक्लोराइड केमिकल से सैनिटाइज किया गया है। सोडियम हाइपर क्लोराइड बड़ी मुश्किल से उपलब्ध हुआ है। नगर परिषद के पास 3740 लीटर सोडियम हाइपर क्लोराइड स्टॉक में है, जिससे लगातार तीन माह तक नगर परिषद के सभी 34 वार्डों समेत पूरे शहर को सैनिटाइज किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ ने भी माना है कि सोडियम हाइपर क्लोराइड सैनिटाइजेशन के लिए बहुत ही उपयोगी है। एक लीटर पानी में सिर्फ पांच मिली केमिकल घोलकर सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद के पास 200 लीटर लार्विसिड, 105 बैग ब्लीचिग पाउडर, 60 बैग चूना पाउडर स्टॉक में है। नप कर्मी के लिए 200 गनबूट (फूल जूता), 204 जोड़ी ग्लब्स, 100 पीस सेफ्टी कीट व 100 पीस हेलमेट कर्मियों को दिया गया है।
---------------------------------
बरसात पूर्व नाला की सफाई का दावा -
बारिश के मौसम में नालों की सफाई नहीं होने के कारण सड़कों व गली-मोहल्लों में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जलजमाव की स्थिति से बचने के लिए नाले की सफाई शुरू कर दी गई है। अब तक कुछ बड़े नाला की सफाई की जा चुकी है। इसके अलावा एनजीओ के द्वारा भी अब तक छोटी-छोटी 20 नाला की सफाई की गई है। बचे हुए नाला की सफाई की जा रही है। दूसरी तरफ शहरी क्षेत्र में खुले में घूम हरे बेसहारा पशुओं को लेकर नप प्रशासन सख्त हो चुकी है। माइकिग कर बेसहारा पशुओं के दिखने पर पकड़ कर बाहर भेज दिए जाने व विरोध करने पर जुर्माना वसूले जाने की चेतावनी दी जाएगी।
----------------------------
वाट्सएप ग्रुप बना की जा रही मॉनिटरिग - वॉट्सएप ग्रुप बना कर शहर की साफ-सफाई पर नजर रखा जा है। साफ-सफाई करने वाला कर्मी को सफाई का जिओ टैगिग कर ग्रुप में फोटो भेजने की अनिवार्यता है। दूसरी तरफ नगर परिषद के 34 वार्डों की सफाई अब निजी एनजीओ के द्वारा किया जाएगा। अब तक 20 वार्डो की सफाई निजी एजेंसी के द्वारा किया जा रहा था। बाकी बचे 14 वार्डो की सफाई नगर परिषद खुद करती थी। लेकिन अब सभी 34 वार्डो की सफाई निजी एजेंसी करेगी। हालांकि 14 वार्ड के लिए निविदा हो चुका है लेकिन लॉकडाउन के कारण अब तक निविदा नहीं खुला है। कार्यपालक पदाधिकारी ने अपील की है कि पड़ोस में बाहरी लोगों के आने की सूचना जिला प्रशासन या नगर परिषद को दें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार