खुल गया रोहित शर्मा की सफलता का राज़, जानिए कैसे बन गए 'हिटमैन'

रोहित शर्मा मौजूदा दौर के सबसे उम्दा ओपनर्स में से एक हैं. पूरी दुनिया में आज उनके नाम की तूती बोलती है. टीम इंडिया का हिटमैन दुनिया के किसी भी मैदान पर गेंदबाज़ों की धज्जियां उड़ाने में माहिर है. पिछले कुछ सालों में रोहित के खेल में जबरदस्त निखार आया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित शर्मा कैसे टीम इंडिया के हिटमैन बन गए? इसके पीछे एक बड़ी ही दिलचस्प कहानी है.

खराब रही इंटरनेशनल करियर की शुरुआत
रोहित शर्मा ने 2007 से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की. आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने अपना पहला मैच खेला. उस मैच में उन्हें बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला. दूसरा मैच उन्होंने द. अफ्रीका के खिलाफ खेला और उसमें वो 8 रन बनाकर आउट हो गए.
तीसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और उसमें वो कुछ खास कमाल नहीं कर सके और एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस तरह रोहित के इंटरनेशन करियर की शुरुआत काफी खराब रही.
धोनी ने बदली रोहित की किस्मत
रोहित शर्मा ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरूआत एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ को तौर पर की थी. रोहित ने सातवें नंबर से बल्लेबाज की शुरुआत की. इसके बाद रोहित ने नंबर तीन नंबर पर भी बल्लेबाजी की, लेकिन वो उतने सफल नहीं हुए. फिर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के एक फैसले ने रोहित को स्टार बना दिया. वो धोनी ही थे जिन्होंने रोहित को ओपनिंग करने का मौका दिया था.
बतौर ओपनर फ्लॉप रहे थे रोहित
धोनी ने पहली बार रोहित को द. अफ्रीका के खिलाफ साल 2011 में ओपनिंग का मौका दिया, लेकिन यहां पर भी रोहित शर्मा फ्लॉप रहे. रोहित शर्मा उस सीरीज़ में 23, 1 और 5 रन ही बना पाए. इसके बाद रोहित को वापस से चार और पांच नंबर पर भेज दिया गया.
2013 में फिर मिला ओपनिंग का मौका
दो साल तक नीचे बल्लेबाज़ी करने के बाद धोनी ने एक बार फिर से रोहित को ओपनिंग पर उतारने का फैसला किया. साल 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज मे रोहित शर्मा को फिर से ओपनिंग करने के लिए उतारा गया. इस बार रोहित ने मौके को नहीं गंवाया.
टीम इंडिया के इस धांसू बल्लेबाज़ ने पहले ही मैच में 83 रन की धमाकेदार पारी खेली. इसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट में रोहित का बल्ला चमका और वो टीम इंडिया के रेगुलर ओपनर बन गए.
रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
ओपनर बनने के बाद रोहित ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा दोहरे शतक हैं. रोहित दुनिया के ऐसे एकलौते बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में तीन-तीन दोहरे शतक जड़ने का कमाल किया है.
वो टी-20 इंटरनेशनल में भी सबसे ज़्यादा सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में चार शतक लगाएं हैं. इनके बाद न्यूज़ीलैंड के कॉलिन मुनरो और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल हैं. इन दोनों खिलाड़ियों मे तीन-तीन शतक लगाएं हैं.
पिछले तीन साल में रोहित बन गए 'हिटमैन'
रोहित ने वनडे क्रिकेट में अभी तक 29 शतक जड़े हैं, लेकिन मजेदार बात ये है कि इन 29 में से 13 शतक उन्होंने पिछले 3 साल में लगाए हैं. वहीं टी-20 क्रिकेट में चार में से दो सेंचुरी भी उन्होंने इन तीन सालों में ही ठोकी है. वहीं टेस्ट क्रिकेट में जमाए गए 6 शतकों में से 3 शतक तो उन्होंने पिछले साल ही जमाए हैं.
तो आप ये कह सकते हैं कि पिछले तीन साल में रोहित के प्रदर्शन में जो निखार आया है, उसकी वजह से वो अपने फैंस के लिए हिटमैन बन गए हैं.

अन्य समाचार