नियमित टीकाकरण व आरोग्य दिवस की हो गई शुरूआत

बिहारशरीफ : कोरोना संक्रमण के प्रसार के मद्देनजर नियमित टीकाकरण एवं आरोग्य दिवस को स्थगित किया गया था लेकिन मंगलवार से टीकाकरण व आरोग्य दिवस को फिर से नियमित कर दिया गया। सदर अस्पताल में कई महिलाएं अपने नवजात शिशु को लेकर आईं और जरूरी टीके लगवाए। इस दौरान शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा गया। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सभी जिलों के जिला पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन को पत्र के माध्यम से दिशा निर्देश जारी किया है।

-------------------
रेड जोन जिलों में नहीं चलेगा अभियान
कोरोना को मात देकर घर लौटे एंबुलेंस चालक पर फूलों की बारिश यह भी पढ़ें
.............
पत्र के माध्यम से आउटरीच सेशन साइट पर ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस सत्र पर टीकाकरण के साथ अन्य गतिविधियों को स्थानीय स्तर पर कोविड-19 से संक्रमित कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य सभी सत्र स्थलों पर प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं। रेड जोन वाले जिलों में कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को छोड़कर शेष सभी सत्र स्थल पर टीकाकरण कराना है। नॉन हॉटस्पॉट जिला यानी ऑरेंज जोन वाले जिलों में कंटेनमेंट जॉन छोड़कर अन्य सत्र स्थलों पर टीकाकरण कराना है। ग्रीन जोन वाले जिलों में सभी सत्र स्थलों पर टीकाकरण कराना है। टीकाकरण सत्र में रखा जाएगा फिजिकल डिस्टेंसिग का ख्याल
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रत्येक टीकाकरण सत्र के पूर्व सभी लक्षित लाभार्थियों को टीकाकरण सत्र स्थल समय की सूचना आशा द्वारा दी जाएगी। लाभार्थियों को एक तय समय सारणी के अनुसार सत्र स्थल पर आने के लिए सूचित किया जाएगा। टीकाकरण सत्र में फिजिकल डिस्टेंसिग का भी ख्याल रखा जाएगा। यदि किसी लाभार्थी अथवा उसके अभिभावक को बुखार, सर्दी-खांसी के लक्षण पाए जाते हैं तो उस लाभार्थी को टीकाकरण के लिए नहीं बुलाया जाएगा तथा ऐसे लक्षणों वाले लाभार्थी अथवा उसके अभिभावक का अलग से सूची तैयार कर टीकाकर्मी के माध्यम से संबंधित स्वास्थ्य संस्थान को सूचित किया जाएगा।
............
इन निर्देशों का करना होगा पालन
-प्रत्येक कोल्ड चेन पॉइंट को पर्याप्त संख्या में मास्क, ग्लब्स, हैंड सैनिटाइजर व साबुन उपलब्ध कराया जाए।
-कोल्ड चैन हैंडलर द्वारा वैक्सीन वितरण के पूर्व अच्छी तरह सैनिटाइजर व साबुन से हाथ साफ करना होगा।
-लाभार्थी को लेकर आने वाले परिवार के सदस्य भी निश्चित रूप से अपने मुंह एवं नाक को कपड़े मास्क से ढ़ककर आएं
-टीकाकर्मी प्रत्येक लाभार्थी को टीका देने के पूर्व ग्लब्स सहित अपने हाथों को अनिवार्य रूप से सैनिटाइजर साबुन से धो लें
-टीकाकर्मी टीकाकरण के समय मास्क एवं ग्लब्स लगाकर ही कार्य करेंगे
-टीकाकर्मी द्वारा सेफ इंजेक्शन प्रैक्टिस का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए
-टीकाकर्मी लाभार्थियों को कोरोना से बचाव संबंधित जानकारी से कराएंगे अवगत
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार