गुजरात व केरल से आज जिले में पहुंचेंगे 2400 प्रवासी

बेतिया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि गुरुवार को दो ट्रेनों से 2400 प्रवासी बेतिया पहुंचेंगे। इसमें केरल व गुजरात से प्रवासी रहेंगे। गुजरात से आने वाली विशेष ट्रेन दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर बेतिया रेलवे स्टेशन पहुंचेगी, जबकि दूसरी ट्रेन केरल के अलपुझा स्टेशन से चलकर शाम 4 बजे बेतिया पहुंचेगी। श्रमिकों के आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है। स्टेशन परिसर में उनकी स्क्रीनिग करने के लिए मेडिकल टीम एवं अन्य प्रशासनिक टीमों की प्रतिनियुक्त की गई है। जिला प्रशासन व रेल प्रशासन आपसी समन्वय स्थापित कर रेलवे स्टेशन पर आने वाले प्रवासियों की जांच करेगा। रेलवे प्लेटफॉर्म के पूर्वी एवं पश्चिमी छोर पर बैरिकेंडिग कर दी गई है, ताकि कोई भी प्रवासी बिना निबंधन कराए बाहर नहीं जा सके। वहीं प्लेटफॉर्म परिसर में फिजिकल डिस्टेंसिग बनाने के लिए एक-एक मीटर दूरी पर गोल घेरा बनाया गया है। सभी आए प्रवासी को अलग-अलग फॉर्मेट दिए जाएंगे। उस फॉर्मेंट में नाम, पता, उम्र आदि की जानकारी देनी होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि उम्र के अनुसार प्रवासियों को अलग से भी चिह्नित किया जाएगा, जिन्हें प्रखंडों में अलग से क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की गई है। उन्हें अलग से बर्तन आदि की व्यवस्था दी जाएगी, ताकि उन्हें कोई परेशानी नहीं हो, सभी प्रखंडों में हेल्थ क्वारंटाइन की भी व्यवस्था की गई है। वहीं पुलिस अधीक्षक निताशा गुड़िया ने कहा कि प्रवासियों के आगमन एवं उन्हें प्रखंडों में क्वारंटाइन करने तक की तैयारी कर ली गई है। मौके पर डीडीसी रविद्रनाथ प्रसाद सिंह, रश्मि कुमारी आदि रहे।


इनसेट
कोटा से पहुंचने वाले 7500 छात्रों को लाया जाएगा एमजेके कॉलेज
जिलाधिकारी ने कहा कि 7 मई की सुबह कोटा से 7500 छात्र मोतिहारी पहुंचेंगे। सबसे पहले बस से उन्हें बेतिया लाया जाएगा। उसके बाद नरकटियागंज व बगहा रहने वाले छात्रों को भेजने की तैयारी की जाएगी। नरकटियागंज के डीएभी हाई स्कूल और बगहा के छात्रों को हरिहर हाई स्कूल पतिलार में पहुंचा जाएगा। जहां पर उनसे बायोडाटा और सेलफ डिक्लेशन लेने के बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दी जाएगी।
इनसेट
ब्लॉक क्वारंटाइन के लिए बनाएं गए पांच कोषांग
प्रवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने सभी ब्लॉक क्वारंटाइन के लिए पांच कोषांग को तैयार किया गया है। जिसमें स्वागत, रहने-सोने, खाने-पीने आदि की सुविधा शामिल किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि अब तक जिले में 60 क्वारंटाइन है, जिसमें 2880 प्रवासी को क्वारंटाइन किया गया है। 230 अतिरिक्त क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था की जा रही है, जिसका क्षमता 20411 प्रवासियों की होगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार