दस से पांच बजे तक खुलेगी आवश्यक दुकानें: डीएम

सहरसा। कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन अवधि में अबतक सहरसा जिला कोरोना प्रभावित नहीं है इसलिए लॉकडाउन के निर्देशों का पालन करते हुए कई आवश्यक कार्यो और दुकानों को खोलने की छूट दी गई है।

गुरुवार को जिलाधिकारी कौशल कुमार ने विकास भवन में प्रेसवार्ता में आयोजित कर यह महत्वपूर्ण जानकारी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि सहरसा जिला अबतक कोरोना प्रभावित नहीं होने के कारण लॉकडाउन के दौरान सुबह दस बजे से पांच बजे तक इलेक्ट्रिक सामान, पंखा, कूलर, एयर कंडीशन विक्रय एवं मरम्मत संबंधी दुकान खुली रहेंगी।
जदयू नेता से रूबरू हुए सीएम, पूछे सरकारी व्यवस्था का हाल यह भी पढ़ें
इसके अलावा मोबाइल, कम्प्यूटर, लैपटॉप, बैटरी क्रय एवं मरम्मत का भी कार्य जारी रहेगा। वहीं ऑटो मोबाइल स्पेयर पार्टस की दुकानें प्रत्येक एक दिवस के अंतराल पर गैरेज वर्कशाप खोला जा सकता है। डीएम ने कहा कि भीड़भाड़ से बचने के लिए शॉपिग मॉल, मार्केट कंप्लैक्स एवं शापिग मॉल स्थित दुकानें नहीं खुलेगी। कहा कि खरीद-बिक्री के क्रम में दुकानदारों और ग्राहकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
दुकानों पर साबुन एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था ग्राहकों के लिए दुकानदार द्वारा मुफ्त में उपलब्ध करायी जाएगी। कहा कि दुकानदार अपने स्तर से काउंटर एवं उपयोग में आनेवाले सामग्रियों को सैनिटाइज करने का प्रबंध करेंगे। सर्दी, खांसी, बुखार आदि के लक्षणवाले किसी भी व्यक्ति के आने पर दुकानदारों द्वारा सदर अस्पताल को सूचना देना होगा। दुकानदार ग्राहकों की इच्छा के अनुसार टेलीफोन पर आर्डर लेंगे ओर होम डिलेवरी की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
<ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>--
कोटा से छात्रों को लेकर पहुंच रही है स्पेशल ट्रेन
<ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>--
डीएम ने बताया कि लॉकडाउन तीन के दौरान बुधवार पर तीन ट्रेन आई। पहली गाड़ी केरल से आई, जिसमें जिले के एक भी श्रमिक नहीं थे। दूसरी ट्रेन महाराष्ट्र से पहुंची, जिसमें 208 बच्चे आए। इसमें आठ संदिग्ध लोगों को कोरोनटाइन किया गया है। इनलोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। कहा कि शुक्रवार को दो ट्रेन आ रही है, जिसमें कोटा से कोसी प्रमंडल के 1610 छात्र पहुंच रहे हैं। इसमें मधेपुरा के 572 एवं सुपौल के 527 छात्र है। इनलोगों की थर्मल सक्रीनिग पश्चात नाश्ता देकर बस से संबंधित जिला भेज दिया जाएगा। जबकि सहरसा के 511 छात्रों को स्टेशन से सीधे वाहन कोषांग स्टेडियम लाया जाएगा। यहां भोजन के बाद सभी बच्चों को संबंधित प्रखंड में भेजा जाएगा। प्रखंड से अभिभावक अपने बच्चों को ले जा सकेंगे। डीएम ने कहा कि कोई भी अभिभावक स्टेशन और स्टेशन और स्टेडियम में अनावश्यक भीड़ नहीं लगाएं। बेवजह भीड़ किए जाने पर उनके विरूद्ध् आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। कहा कि सिर्फ कहरा प्रखंड के बच्चों को खाना के बाद पटेल मैदान से अभिभावकों को सुपुर्द किया जाएगा। इन सभी बच्चों को 21 दिनों तक होम क्वारंटाइन रहने का घोषणापत्र भी लिया जाएगा।
<ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- -
मई के राशन के साथ होगी दाल की भी आपूíत<ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>-- <ढ्डद्धड्ड>--
डीएम ने बताया कि अप्रैल माह का 88 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण हो चुका है। शेष दो- तीन दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मई के सामान्य व मुफ्त खाद्यान्न के साथ लाभुकों के बीच दाल का भी वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को कोरोनटाइन किया जा रहा है। उन्हें डिग्निटी किट भी दिया जा रहा है। मौके पर डीआरडीए निदेशक राकेश कुमार, डीपीआरओ दिलीप कुमार देव आदि मौजूद रहे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार