कोरोना लॉकडाउन का साया, शहरी क्षेत्र में ठप पड़ी योजनाएं

तीन महीने से शहरी क्षेत्र में मुख्यमंत्री गली-नाली योजना व हर घर नल का जल योजना बंद, गरीबों को नहीं मिल रहा आवास योजना का लाभ

लॉकडाउन में फंसा है नगर परिषद का वार्षिक बजट, अबतक नहीं हुआ पारित, नए वित्तीय वर्ष 2020-21 में विकास कार्य पर लगा है ब्रेक संवाद सहयोगी, लखीसराय : राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं के क्रियान्वयन की अनुमति 20 अप्रैल से ही दे रखी है। लेकिन शहरी क्षेत्र में मुख्यमंत्री नलजल योजना, पक्की गली नाली योजना सहित अन्य सभी योजनाओं पर कोरोना का साया लगा है। सरकार ने अबतक योजना शुरू करने की अनुमति नहीं दी है।इस कारण शहरी क्षेत्र में मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है। शहरी क्षेत्र में विकास कार्य बंद रहने से नगर परिषद से जुड़े संवेदक से लेकर वार्ड पार्षद का चेहरा मुरझाया हुआ है। सरकार द्वारा निर्माण कार्य शुरू करने एवं निर्माण सामग्री का दुकान खोलने का आदेश देने के बाद भी शहरी क्षेत्र में निर्माण कार्य शुरू नहीं हो रहा है। राजमिस्त्री से लेकर मजदूर तक कोरोना के डर से काम करने से परहेज कर रहे हैं। नगर परिषद ने वर्ष 2020-21 का एक अरब से अधिक की राशि का बजट तैयार किया है लेकिन अब तक पारित नहीं हुआ है।
जलस्तर बढ़ने से अस्थायी छिलका पुलिया क्षतिग्रस्त यह भी पढ़ें
---------------------------------------------
नलजल और गली-नाली योजना पर कोरोना का साया नगर परिषद के सभी 33 वार्डों के पार्षदों ने तीन माह पूर्व योजना चयन कर कार्यपालक पदाधिकारी को सूची दी थी। इसके बाद विभागीय निर्देश पर योजना स्थल की जांचोपरांत वार्ड वार योजना क्रियान्वयन के लिए 17 मार्च 2020 को निविदा निकाली गई थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण निविदा की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, आजाविका मिशन सहित अन्य योजना भी प्रभावित है। पूर्व से जिन शहरी गरीबों को आवास की स्वीकृति मिली है उनको राशि नहीं मिल रही है। गरीबों के खाते में न राशि गई है न नया राशन कार्ड मिला है। स्थानीय वार्ड पार्षद गौतम कुमार, अमरजीत प्रजापति आदि ने कहा कि लॉकडाउन के कारण विकास बाधित है।
------------------
क्या कहते हैं पदाधिकारी नलजल और गली-नाली योजना शुरू करने के लिए फिर से निविदा निकाली गई है। सरकार व विभाग से जो भी दिशा निर्देश प्राप्त हो रहा है उसके अनुसार कार्य किया जा रहा है। कोरोना महामारी से शहर को बचाना पहली प्राथमिकता थी। इसके तहत 45 दिनों से लगातार कार्य किया जा रहा है। नया राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है। राशन कार्ड से वंचित शहरी क्षेत्र के गरीबों के बीच भी खाद्यान्न का वितरण हर वार्ड में किया गया है।
- डॉ. विपिन कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, लखीसराय
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार