Today's Top Sports News: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दो हफ्ते के लिए क्वारंटाइन होने के लिए तैयार टीम इंडिया, IPL 2020 के प्लान पर बीसीसीआई कोषाध्यक्ष ने दिया जवाब

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम इंडिया दो हफ्ते के लिए क्वारंटाइन होने के लिए तैयार: BCCI

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलियाई दौरा बचाने के लिए दो हफ्ते क्वारंटाइन होने की मंजूरी दे दी है। टॉप बीसीसीआई ऑफिशियल ने कहा कि भारत क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर क्वारंटाइन होने के लिए तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस साल आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप होने की संभावना कम ही नजर आ रही है। विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम को चार टेस्च मैचों की सीरीज के लिए साल के आखिर में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जाना है, लेकिन इस सीरीज के मैच खेलने से पहले टीम को दो हफ्ते के लिए आइसोलेशन में रहना होगा।
IPL 2020 के प्लान पर बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने दिया यह जवाब
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष ने आईपीएल 2020 को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड आईपीएल 2020 के शेड्यूल पर विचार नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि आईपीएल पर कोई निर्णय तभी लिया जाएगा, जब क्रिकेट फिर से शुरू होगा। आईपीएल 2020 को 29 मार्च से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे पहले 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया गया। इसके बाद 21 दिन का लॉकडाउन और बढ़ने के साथ ही इस टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।
पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान अजहर अली ने घोषणा की है कि उन्होंने अपने नीलामी वाले सामान से 20 लाख पाकिस्तानी रुपये जुटाए हैं। अजहर ने कोरोना वायरस सकंट के दौरान पाकिस्तान में जरूरतमंदों की मदद करने के लिए अपना बल्ला और जर्सी नीलाम करने की घोषणा की थी। उन्होंने अपने दोनों सामानों की शुरुआती कीमत 10-10 लाख पाकिस्तानी रुपये रखी थी।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साफ कर दिया है कि इस साल के अंत में भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा उसके लिए कोरोना वायरस के बाद आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए लिए कितना अहम है। और, अब बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सीए को यह कहते हुए बड़ी राहत दी है कि ऑस्ट्रेलिया में जाने के बाद दो सप्ताह का क्वारंटाइन बड़ी समस्या नहीं होगा। इसी तरह बीसीसीआई कोरोना वायरस के बाद बाकी अन्य बोर्डों के साथ काम करने को लेकर विचार कर रही है।
धोनी को मिस कर रहे हैं कुलदीप यादव, बोले- अगर वह खेलते हैं तो हमारे लिए आसान होगा
कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल 2020 के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद से महेंद्र सिंह धोनी के कमबैक और भविष्य को लेकर एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गई है। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद से धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं। आईपीएल में उनकी वापसी से उनके कमबैक की चर्चा थी, लेकिन इस टूर्नामेंट के साथ-साथ धोनी के भविष्य पर भी सवाल उठने लगे हैं। ऐसे में टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव चाहते हैं कि वह टीम इंडिया में धोनी के साथ फिर से खेलें।
अपने खिलाड़ियों के लिए किसी से भी लड़ सकते थे सौरव गांगुली: आशीष नेहरा
पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का इंटरनेशनल करियर दो दशकों का रहा है। इस दौरान भारत आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में दो बार पहुंचा। 2003 में भारत रनर अप रहा और 2011 में उसने विश्व कप जीता। दिल्ली के दाएं हाथ के इस गेंदबाज को चोटों की वजह से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। नेहरा कई कप्तानों के नेतृत्व में खेले। आकाश चोपड़ा के आकाशवाणी शो पर उन्होंने कहा कि हर कप्तान अलग होता है, इसमें कोई संदेह नहीं है। इस दौरान उन्होंने सौरव गांगुली की तारीफ की और कहा कि वह अपने खिलाड़ियों के लिए किसी से भी लड़ सकते थे।
भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि कोविड-19 महामारी के खत्म होने के बाद पूरी संभावना है कि क्रिकेट खाली स्टेडियम में खेला जाएगा, हालांकि इससे खिलाड़ियों के जज्बे पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन वह मानते हैं कि जादुई माहौल की निश्चित रूप से कमी खलेगी। दुनिया भर में क्रिकेट बोर्ड खाली स्टेडियम में खेल शुरू करने के विकल्प पर विचार कर रहे हैं। अटकलें ये भी चल रही हैं कि ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप को कराने के लिए दर्शकों को स्टेडियम से दूर रखा जा सकता है, क्योंकि इस समय वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण इसके आयोजन पर भी अनिश्चितता बनी हुई है।
सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और रिकी पोंटिंग ने भले ही विश्व क्रिकेट में अपनी अमिट छाप छोड़ी हो लेकिन वे दुनिया के उन कई दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल हैं, जो टेस्ट तो क्या कभी प्रथम श्रेणी मैचों में भी तिहरा शतक नहीं जमा पाए। डॉन ब्रैडमैन ने प्रथम श्रेणी मैचों में सर्वाधिक छह दोहरे शतक जमाए हैं जबकि वर्तमान बल्लेबाजों में भारत के चेतेश्वर पुजारा और रवींद्र जडेजा के नाम पर तीन-तीन तिहरे शतक दर्ज हैं, लेकिन वर्तमान समय में जिन चार बल्लेबाजों विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट को लेकर सर्वश्रेष्ठता की चर्चा चलती है उनमें से अब तक कोई भी तिहरे शतक तक नहीं पहुंच पाया।
ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो ने कहा है कि चोटों ने उन्हें एक इंसान और एक खिलाड़ी के तौर पर बेहतर बनाया। हालांकि इन चोटों ने उनके करियर को छोटा भी किया। दो बार के विश्व कप विजेता अपने करियर के शीर्ष पर थे तभी उन्हें दो बार पांच महीने के भीतर घुटने में गंभीर चोटें लगीं। इस दौरान वह इंटर मिलान के लिए खेल रहे थे। इन चोटों से उबरने में उन्हें दो साल लगे और वह 2002 विश्व कप से ठीक पहले ब्राजील की राष्ट्रीय टीम में आ गए थे। इस विश्व कप में उन्होंने आठ गोल किए और टीम को विजेता बनाने में मदद की।
भारतीय टीम के मुख्य कोच पुलेला गोपीचंद ने गुरुवार को कोविड-19 के दौरान शारीरिक शिक्षा पर जोर दिया है। गोपीचंद ने जानेमाने दार्शनिक और शारीरिक शिक्षा क्षेत्र के बड़े नाम मारगारेट व्हाइटहेड के साथ मिलकर शीर्ष नेतृत्व द्वारा शारीरिक शिक्षा के प्रचार प्रसार पर जोर देने की बात कही।

For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार