इस 'बदकिस्मती' की वजह से कोहली भी सचिन की तरह चू्केंगे शतकों का ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली: वनडे क्रिकेट के 'प्रिंस' से 'किंग' बनने की तरफ तेजी से बढ़ रहे भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम पर शतकों का एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज है, जो उनके अलावा सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और महान श्रीलंकाई बल्लेबाज सनत जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) ही बना पाए थे. लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों की ही तरह कोहली भी इस रिकॉर्ड को सुधारकर सिर्फ अपने नाम पर दर्ज कराने में सफल नहीं हो पाएंगे. इसका कारण कोहली की बल्लेबाजी प्रतिभा में कोई कमी नहीं बल्कि वो दुर्भाग्य है, जो उनकी राह में 'विराट' बाधा बनकर खड़ा हो गया है. जानना चाहेंगे कि क्या है वो रिकॉर्ड और क्या है वो दुर्भाग्य तो चलिए हम आपको बताते हैं.

यह भी दक्षिण अफ्रीका के इस क्रिकेटर हुआ कोरोना वायरस संक्रमण, ट्विटर पर छलका दर्द
वनडे खेलने वाले सभी देशों की धरती पर शतक
टीम इंडिया के दिग्गज कप्तान विराट ने अब तक वनडे में 43 शतक लगाए हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 2 साल पहले वहां की धरती पर अपना पहला शतक लगाते हुए अपना नाम उन बल्लेबाजों की सूची में दर्ज करा लिया था, जिन्होंने क्रिकेट खेलने वाले पहले 10 देशों (अफगानिस्तान-आयरलैंड को छोड़कर) में कम से कम 9 की धरती पर वनडे शतक जमाया है. कोहली से पहले रिकॉर्ड मात्र 2 बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और सनत जयसूर्या के ही नाम पर दर्ज था.
1-1 देश में शतक चूके थे तेंदुलकर-जयसूर्या
तेंदुलकर ने अपने करियर में सभी देशों के खिलाफ उनकी धरती पर शतक जमाया था, लेकिन वे कभी वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे मैच में शतक लगाने का कारनामा दर्ज नहीं कर पाए. हालांकि सचिन ने विंडीज की धरती पर 9 वनडे मैच खेले थे, लेकिन उनका उच्चतम स्कोर नाटआउट 65 रन ही रहा था. इसी तरह जयसूर्या ने भी जिंबाब्वे को छोड़कर अन्य 9 देशों यानि इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और अपने देश श्रीलंका की धरती पर शतक जड़ने का कारनामा अपने करियर के दौरान किया था.
कोहली नहीं लगा पाएंगे पाकिस्तान में शतक
इसे पाकिस्तानी क्रिकेट प्रेमियों का दुर्भाग्य कहें या कुछ और, लेकिन विराट कोहली आज तक पाकिस्तान की धरती पर एक भी मैच नहीं खेले हैं और इसी 'दुर्भाग्य' के कारण कोहली रिकॉर्ड चूक जाएंगे. फिलहाल अपने करियर की हर तीसरी पारी में 50+ रन की पारी खेल रहे कोहली अगर पाकिस्तान में खेलते तो निश्चित ही उन्होंने वहां शतक लगा दिया होता और तेंदुलकर और जयसूर्या को पछाड़कर क्रिकेट खेलने वाले पहले 10 देशों की धरती पर शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाते.
आसान नहीं हैं भारत-पाक क्रिकेट संबंध
भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज में मुकाबला वर्ष 2012 में भारतीय धरती पर हुआ था, जबकि पाकिस्तान में दोनों देशों के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज वर्ष 2006 में खेली गई थी. दोनों देशों के बीच हालिया संबंधों को देखें तो दोनों के बीच किसी भी तरह की द्विपक्षीय सीरीज होने की संभावना नामुमकिन जैसी ही है यानि विराट कोहली शायद ही कभी पाकिस्तान की धरती पर वनडे मैच खेलकर शतक नहीं बना पाएंगे.
आयरलैंड में तोड़ सकते हैं रिकार्ड
विराट कोहली भले ही वनडे क्रिकेट खेलने वाले पहले 10 देशों में शतक बनाकर सचिन तेंदुलकर व सनत जयसूर्या का रिकार्ड नहीं तोड़ पाए, लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले 10 देशों की धरती पर शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज जरूर बन सकते हैं. ऐसा हो सकता है विराट के आगामी भविष्य में आयरलैंड की धरती पर वनडे सीरीज खेलकर शतक ठोकने के बाद. टेस्ट क्रिकेट के दोनों नए देशों यानी अफगानिस्तान और आयरलैंड में से सिर्फ आयरिश धरती पर ही मैच हो पाना संभव है. ऐसे में कोहली के लिए वहां खेलकर रिकार्ड बनाने का मौका मौजूद रहेगा.

अन्य समाचार