T-20 वर्ल्ड कप की चुनौती होगी आसान अगर धोनी होंगे टीम इंडिया के साथ- कुलदीप यादव

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम एक बार फिर सुर्खियों में आ चुका है. इस बार टीम इंडिया (India Team) के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने धोनी के भविष्य को लेकर बड़ी बयान दिया है.

सिर्फ इतना ही नहीं कुलदीप यादव ने ये भी बता दिया है कि धोनी की फॉर्म और फिटनेस कैसी है, और अगर महेंद्र सिंह धोनी टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे तो फिर भारत के लिए ये चुनौती आसान हो जाएगी.
'धोनी फिट हैं और वो भारत के लिए खेलेंगे'
कुलदीप यादव ने कहा कि धोनी फिट हैं और वो भारत के लिए खेलेंगे. मैं धोनी को याद कर रहा हूं. जब भी आप सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं. तब आप उनको पसंद करने लगते हैं और उन्हें याद करते हैं. साथ ही आप उनकी उपस्थिति को भी याद करते हैं.
सिर्फ इतना ही नहीं कुलदीप ने धोनी के संन्यास को लेकर भी प्रतिक्रिया दी. कुलदीप ने कहा कि जहां तक संन्यास लेने का सवाल है तो ये धोनी का फैसला होगा और हमें उनपर ही छोड़ देना चाहिए. हमारा उस पर बहस करने का कोई मतलब नहीं है. धोनी बिल्कुल फिट हैं और मुझे लगता है कि वो भारत के लिए खेलेंगे. एक प्रशंसक के तौर पर मैं धोनी से प्यार करता हूं. अगर वो टी20 विश्व कप में खेलते हैं तो भारत के लिए आसानी होगी.
इसलिए होगी भारत को आसानी
कुलदीप यादव के इस बयान के पीछे कई वजह दिखाई देती हैं. पहला बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम के पास धोनी की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत और केएल राहुल हैं. इसमें ऋषभ पंत ज्यादातर मौकों पर फ्लॉप हुए. ना वो कीपिंग में कमाल कर पाए. ना कप्तान को डीआरएस लेने में मदद दे पाएं और ना ही अपनी बल्लेबाजी की छाप छोड़ पाए.
ऐसे में केएल राहुल के पास विकेटकीपिंग का अनुभव काफी कम है. साथ ही टी-20 विश्व कप एक बड़ा टूर्नामेंट है ऐसे में भारत के पास एक अनुभवी विकेटकीपर होना चाहिए. वहीं धोनी कीपिंग में तो कमाल हैं ही साथ ही डीआरएस में तो उनका कोई सानी नहीं है. इसलिए फैंस डीआरएस को भी धोनी रिव्यू सिस्टम कहते हैं.
हालांकि बल्लेबाजी में जरूर धोनी बतौर फिनिशर थोड़ी फीके दिखाई दिए थे. लेकिन उनकी मौजूदा फॉर्म और फिटनेस कैसी है ये कहना मुश्किल है. इसके अलावा कुलदीप भी जानते हैं कि धोनी स्टंप की पीछे से गेंदबाजों को किस तरह मदद करते हैं.
धोनी स्टंप के पीछे खड़े होकर ये भांप जाते है कि बल्लेबाज का अगला दांव क्या हो सकता है. या फिर उसकी कमजोरी क्या है. धोनी मैदान पर गेंदबाजों को दिशा दिखाते हैं जिससे कई बार उन्हें सफलता मिल चुकी है.
धोनी की वापसी का इंतजार तो पिछले 10 महीनों से हो रहा है. इस दौरान कितने ही खिलाड़ी उनके कमबैक और संन्यास को लेकर बयान दे चुके हैं. इसमें गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, वसीम जाफर, के श्रीकांत के अलावा कई विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं.
लेकिन कुलदीप का ये कहना कि धोनी फिट हैं और वो भारत के लिए अभी और क्रिकेट खेलेंगे. इससे कहीं न कहीं इस बात का अंदेशा होता है कि खिलाड़ियों को भारत के टी20 विश्व कप की रणनीति के बारे में जानकारी है. जिसमें धोनी के भी टी20 विश्व कप में खेलते हुए दिखाई देने की उम्मीद की जा सकती है.

अन्य समाचार