कोरोना अपडेट
कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

लॉकडाउन में बच्चों के स्वास्थ्य का रखें खास ख्याल, इस प्रकार बढ़ाएं बच्चों की इम्यून क्षमता

09 May, 2020 12:53 PM | R Kumar 42

जयपुर।इस समय हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।हमारे देश में लगभग 59 हजार लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए और 20 लोगो की मौत हो चुकी है।वहीं विश्व के कई देशों के वैज्ञानिक अभी तक कोरोना संक्रमण के लिए प्रभावी दवा की खोज में लगे हुए है।कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा बुजुर्गो और छोटे बच्चों के लिए अधिक बना हुआ है।



इसके अलावा किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित लोगो में भी कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बच्चों के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना आवश्यक है।ऐसे में आप यदि अपने बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना चाहते है तो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना जरूरी है।
बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए उनकी डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार को शामिल करें। विटामिन—सी शरीर में उन कोशिकाओं को मजबूत करता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाते है और साथ ही यह श्वसन संक्रमण के खतरे को भी कम करने में मदद करता है।
आप बच्चों की डाइट में लाल शिमला मिर्च को शामिल करें।क्योंकि लाल शिमला मिर्च में सबसे ज्यादा विटामिन—सी पाया जाता है।आप अपने बच्चों की डाइट में ब्रोकली को शामिल कर भी शरीर को कई प्रकार के रोगो से बचा सकते है।
ब्रोकली में विटामिन—सी और ई पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है और यह शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की तरह पोषण देने में मदद करती है।इससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।आप बच्चों की डाइट में लहसुन का इस्तेमाल कर बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते है।

अन्य समाचार