नौ किसानों से 57.70 मीट्रिक टन हुई गेहूं की खरीद

जिले में निर्धारित लक्ष्य 8,80,000 क्विटल के विरुद्ध 8,64,569 क्विटल गेहूं का हुआ है उत्पादन

पैक्स में नहीं हो रही गेहूं की अधिप्राप्ति, व्यापारियों के हाथों कम कीमत पर गेहूं बेचने की है मजबूरी संवाद सहयोगी, लखीसराय : मौसम की बेरुखी के बावजूद किसानों के अथक परिश्रम के बूते जिले में गेहूं की अच्छी पैदावार हुई है। परंतु वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण जारी लॉकडाउन में गेहूं का खरीदार नहीं मिलने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। जन वितरण प्रणाली का कार्य छिने जाने से नाराज पैक्स अध्यक्षों द्वारा गेहूं अधिप्राप्ति कार्य का बहिष्कार करने के कारण किसानों को गेहूं का खरीदार नहीं मिल रहा है। इस कारण आर्थिक तंगी से जूझ रहे किसान काफी हताश हैं। किसान कम कीमत पर व्यापारियों के हाथों गेहूं बेचने को विवश हैं। जिले में उत्पादन के निर्धारित लक्ष्य आठ लाख 80 हजार क्विटल के विरुद्ध आठ लाख 64 हजार 569 क्विटल गेहूं का उत्पादन हुआ है। सरकार ने पैक्स एवं व्यापार मंडल के माध्यम से 1,925 रुपये प्रति क्विटल की दर से किसानों से गेहूं अधिप्राप्ति करने की व्यवस्था सुनिश्चित की है। जिले में 20 अप्रैल से 15 जुलाई 2020 तक 90 हजार क्विटल गेहूं अधिप्राप्ति करने का लक्ष्य निर्धारित है। इसको लेकर सरकार 20 करोड़ 79 लाख रुपये की सीसी की भी स्वीकृति दी है। इधर राज्य सरकार ने जुलाई 2020 से जिले के पैक्स को जन वितरण प्रणाली के कार्य से अलग कर दिया है। इसके विरोध में जिला पैक्स अध्यक्ष संघ ने गेहूं अधिप्राप्ति कार्य का बहिष्कार कर दिया है। इससे जिले में गेहूं अधिप्राप्ति का कार्य नगण्य है।
प्रशासन की ढील मिली तो लापरवाह हुए लोग यह भी पढ़ें
---------------------------
जिले में गेहूं अधिप्राप्ति की स्थिति जिले के पांच व्यापार मंडल एवं कुल 80 में से 48 पैक्स को गेहूं अधिप्राप्ति करने की स्वीकृति दी गई है। जिले में गेहूं अधिप्राप्ति करने के लिए अब तक मात्र 114 किसानों ने सहकारिता विभाग में निबंधन कराया है। इसमें 90 रैयत एवं 24 गैर रैयत किसान शामिल हैं। जिले में अब तक दो व्यापार मंडल एवं एक पैक्स द्वारा नौ किसानों से 57.70 मीट्रिक टन गेहूं अधिप्राप्ति की गई है। लखीसराय व्यापार मंडल द्वारा दो किसानों से 23 मीट्रिक टन, बड़हिया व्यापार मंडल द्वारा पांच किसानों से 25 मीट्रिक टन एवं अमहरा पैक्स द्वारा दो किसानों से .97 मीट्रिक टन गेहूं की अधिप्राप्ति की गई है।
-------------------
डीलर से स्पष्टीकरण यह भी पढ़ें
कोट
---
चयनित पैक्स एवं व्यापार मंडल को इच्छुक किसानों से गेहूं अधिप्राप्ति करने का निर्देश दिया गया है। अब तक जिले के दो व्यापार मंडल एवं एक पैक्स ने गेहूं अधिप्राप्ति का कार्य शुरू किया है। जिले के अधिकांश पैक्स द्वारा गेहूं अधिप्राप्ति का कार्य शुरू नहीं किया गया है।
- मनोज शर्मा, जिला सहकारिता पदाधिकारी, लखीसराय
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार