सरकार के निर्देश के बावजूद रफ्तार नहीं पकड़ रहा राशन कार्ड का निर्माण कार्य

बेगूसराय। कोरोना आपदा को ले घोषित लॉकडाउन में लोगों को राहत देने के लिए सरकार राशन कार्ड से वंचित पात्र परिवार को राशन कार्ड व अन्य सुविधा देने की घोषणा कर रखी है। ऐसे परिवार को राशन कार्ड मुहैया कराने का सरकारी निर्देश व शिड्यूल भी जारी किया गया। परंतु, जिले में राशन कार्ड निर्माण का कार्य रफ्तार नहीं पकड़ सका है। जिले में पूर्व में आरटीपीएस के माध्यम से प्राप्त आवेदनों की पुन: जांच, स्वीकृति एवं आवेदन की इंट्री का कार्य हो रहा है। जीविका के माध्यम से प्राप्त आवेदनों पर भी फिलहाल कागजी प्रक्रिया जारी है। परंतु, यहां वंचित लोगों के लिए फिलहाल राशन कार्ड का निर्माण नहीं हो सका है। हालांकि जिले के अलग-अलग अनुमंडलों में राशन कार्ड निर्माण की प्रक्रिया की स्थिति भिन्न है।

काम नहीं देने से गुस्साए मनरेगा मजदूरों ने किया हंगामा यह भी पढ़ें
सदर अनुमंडल :
बात सदर अनुमंडल की करें तो यहां वर्ष 2017 से लेकर अब तक आरटीपीएस के माध्यम से राशन कार्ड के लिए 31 हजार आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों में से छह हजार चार सौ लाभुकों के लिए राशन कार्ड बना और शेष आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया। हाल में सरकार के निर्देश के बाद सभी रिजेक्ट आवेदनों पर कार्रवाई शुरू हुई। अब तक करीब 24 हजार आवेदन का सत्यापन किया गया है। सत्यापन किए गए आवेदनों में से नौ हजार 470 आवेदन को स्वीकृति मिली है। इसके अलावा जीविका के माध्यम से 11 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं और इन सभी आवेदनों की इंट्री जारी है।
सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी ने कहा कि राशन कार्ड निर्माण की प्रक्रिया चल रही है।    
बलिया अनुमंडल
बलिया प्रतिनिधि के अनुसार, बलिया अनुमंडल क्षेत्र में राशन कार्ड के लिए आरटीपीएस, जीविका व शहरी मिशन से अलग-अलग आवेदन प्राप्त हुए हैं। उक्त जानकारी देते हुए एसडीओ डॉ. उत्तम कुमार ने कहा कि राशन कार्ड के लिए आरटीपीएस के माध्यम से 29726 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें से 15627 आवेदन स्वीकृत हुए। वहीं जीविका के माध्यम से प्राप्त कुल 21380 आवेदनों में से 13685 आवेदनों की इंट्री की गई है। जबकि नगर पंचायत से नगर शहरी मिशन के माध्यम से प्राप्त कुल 607 आवेदनों की इंट्री की गई है। उन्होंने कहा कि 7093 राशन कार्ड धारकों द्वारा अभी तक आधार कार्ड जमा नहीं किया गया। ऐसे लाभुक जविप्र दुकानदार के पास अपना आधार कार्ड जमा करें, अन्यथा वैसे राशन कार्डधारियों को नोटिस कर उनका राशन कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा ।
बखरी प्रतिनिधि के अनुसार बखरी अनुमंडल में राशन कार्ड के लिए कुल 19 हजार पांच सौ आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें से 3 हजार पांच सौ राशन कार्ड बनाया गया था। सरकार के नए निर्देश के बाद अब शेष 16 हजार रिजेक्ट आवेदनों की पुन: जांच कराई गई और सात हजार आवेदनों को स्वीकृति दी गई है।  एसडीओ ने कहा कि स्वीकृत आवेदनों की इंट्री जारी है और शीघ्र ही राशन कार्ड बनाकर लाभुकों को दिया जाएगा।
मंझौल प्रतिनिधि के अनुसार मंझौल एसडीओ दुर्गेश कुमार ने कहा कि अनुमंडल मुख्यालय में राशन कार्ड के लिए एक भी आवेदन नहीं आया है। उन्होंने कहा कि आवेदन इंट्री करने का कार्य प्रखंड स्तर पर चल रहा है। प्रखंड से अनुमंडल कार्यालय रिपोर्ट आने पर वस्तु स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
तेघड़ा प्रतिनिधि के अनुसार राशन कार्ड के लिए तेघड़ा अनुमंडल में करीब 18 हजार आवेदन आया है। तेघड़ा एसडीओ डॉ. निशांत ने कहा कि अभी सिर्फ आवेदन मिला है। आवेदन की स्वीकृति व राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार