आधार भुगतान प्रणाली से लाभुकों ने की 18 लाख रुपये की निकासी

- डोर टू डोर 10 हजार नगदी निकासी की सुविधा दे रहा डाक विभाग

संवाद सहयोगी, किशनगंज : भारतीय डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक से राशि निकासी के लिए आधार भुगतान प्रणाली की शुरुआत की गई। इस प्रणाली के माध्यम से एक दिन में लाभुकों द्वारा 18 लाख रुपये की निकासी की गई। यह जानकारी रविवार को सहायक डाक अधीक्षक संजीत कुमार भगत ने दी।
उन्होंने बताया कि लॉकडाउन किए जाने की वजह से भारतीय डाक विभाग लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आधार भुगतान प्रणाली को शुरू किए। इस कार्य में सभी डाकघर, शहरी व ग्रामीण शाखा डाकपाल और डाकिया का अहम योगदान रहा। इस प्रणाली के माध्यम से अधिकतम 10 हजार रुपये की राशि निकालने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। इस क्रम में 2,331 ट्रांजेक्शन के माध्यम से लोगों द्वारा घर बैठे 18 लाख रुपये की निकासी सुगम तरीके से किए गए। इस ट्रांजेक्सन में कई डाकिया सहित शाखा डाकपाल ने आधार भुगतान प्रणाली के माध्यम से राशि की निकासी करने में लोगों के मदद किए।
कृषि कॉलेज का संपूर्ण परिसर क्वारंटाइन सेंटर के लिए अधिग्रहित यह भी पढ़ें
-------------------------------------
भुगतान को लेकर डाकिया के बीच कराया गया प्रतियोगिता -
डाक विभाग द्वारा अपने कर्मियों के उत्साह बढ़ने के लिए प्रतियोगिता रखा गया। जिसमें ग्रामीण डाकिया सुरेश कुमार सिंह ने 102 भुगतान कर प्रथम स्थान और शाखा डाकपाल जफीर आलम 92 भुगतान कर दूसरे स्थान पर रहे। साथ ही उपेन्द्र राय 83 भुगतान कर तीसरे स्थान पर, शाखा डाकपाल देवलाल सिंह 79 भुगतान कर चौथे स्थान और शाखा डाकपाल हामीद रजा 63 भुगतान कर पांचवें स्थान पर रहे। इस दौरान मुख्य डाक घर के डाकपाल वीरेन्द्र मेहता, इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक के बीएम प्रीतम कुमार, विजय कुमार पंडित, अरविद कुमार दास और कृतिमय कुमार सिंह का सराहनीय सहयोग रहा।
अगलगी की घटना में चार मवेशी जिदा जले, हजारों का नुकसान यह भी पढ़ें

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार