लॉकडाउन के चलते अधर में लटका स्कूली छात्रों का भविष्य



सहरसा। जिले में हाई स्कूल विहीन पंचायतों में हाई स्कूल खोलने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को मूर्तरूप दिया गया है। लेकिन इस लॉकडाउन के कारण इन स्कूलों में हाई स्कूल यानि वर्ग नवम की पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है।
बता दें कि जिले में 60 पंचायत ऐसे थे जहां हाई स्कूल नहीं थे। शिक्षा विभाग ने इन पंचायतों में हाई स्कूल खोलने का फैसला लिया था। इसी निर्देश अनुरूप शिक्षा विभाग ने जिले के 30 पंचायतों में स्थित मिडिल स्कूल को हाई स्कूल में उत्क्रमित कर दिया गया। वहीं शेष 30 पंचायतों में उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में भवन बनाने के लिए राशि मुहैया करा दी। भवन निर्माण कार्य तो शुरू किया गया लेकिन लॉकडाउन में भवन निर्माण कार्य अधूरा ही रह गया। लेकिन लॉकडाउन के दौरान ही ग्रामीण क्षेत्र में काम करने की इजाजत मिलने पर भवन निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया। कहते हैं कि नवनिíमत स्कूल भवन का रंगरोगन कर उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। लेकिन स्कूल भवन तो बन गया लेकिन पढ़ाई लॉकडाउन में बाधित हो गई।
विश्वविद्यालय शिक्षकों के वेतन कटौती का नहीं है कोई निर्देश यह भी पढ़ें
जिले के 60 पंचायतों में उत्क्रमित किए गए हाई स्कूलों में करीब 4500 छात्र-छात्राओं की संख्या वर्ग नवम में है। लेकिन इन छात्र-छात्राओं का भविष्य अब भी अंधकार में ही है। इधर शिक्षा विभाग ने ऐसे 30 उत्क्रमित किए गए हाई स्कूलों में शौचालय, हैंडवाश, सैनिटाइजर सहित बिजली वायरिग की व्यवस्था की गयी है। लॉकडाउन खुलने के बाद ही इस वर्ष इन 60 विद्यालयों में वर्ग नवम की पढ़ाई होगी और अगले वर्ष 2021 में वर्ग दशम की पढ़ाई शुरू की जाएगी। सरकार की मंशा है कि बच्चों को अपने पंचायत क्षेत्र छोड़कर पढ़ाई के लिए कहीं अन्यत्र न जाना पड़े। इससे पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। क्योंकि स्कूल दूर होने की वजह से कई छात्र व छात्राएं बीच में अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं।
कोट
स्कूलों में स्मार्ट क्लास की होगी पढ़ाई
जिले में हाई स्कूल विहीन पंचायतों में हाई स्कूल खोला गया है। इसके लिए 60 पंचायतों को चिह्नित किया गया है। इन पंचायतों में हाई स्कूल के लिए वर्ग कक्ष बनकर तैयार है। 30 स्कूलों में पहले से ही वर्ग कक्ष की उपलब्धता है वहीं 30 पंचायतों में नए वर्ग कक्ष बनाए गए हैं। लॉकडाउन के बाद इन स्कूलों में पठन-पाठन शुरू किया जाएगा।
मनोज कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार