आल टीम वनडे एकादश जो ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत समेत किसी भी देश को दे सकती है मात

क्रिकेट जगत में एक से एक बड़े खिलाड़ी हुए हैं। वैसे तो क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट से हुई लेकिन जिस तरह से साल 1971 के बाद वनडे क्रिकेट का आगाज हुआ तब से लेकर अब तक क्रिकेट काफी कुछ बदला। इस फॉर्मेट में भी दिग्गजों की भरमार देखी जा सकती है। आज वनडे क्रिकेट के ओवरऑल इतिहास में 11 खिलाड़ियों का चयन करना किसी माथापच्ची से कम नहीं है।

सभी देशों से 1-1 खिलाड़ियों से मिल कर बनी ऑल टाइम बेस्ट इलेवन
विश्व क्रिकेट में खेलने वाले तमाम देशों से एक से एक दिग्गज खिलाड़ी सामने आए। इन खिलाड़ियों में हर देश से भी किसी एक को चुनना बड़ा मुश्किल कहा जा सकता है।

लेकिन आज हम आपको वो वनडे टीम बताने जा रहे हैं जिसमें सभी देशों से एक-एक खिलाड़ियों को चुन ऑलटाइम बेस्ट इलेवन खिलाड़ी चुने गए हैं तो डालते हैं एक नजर….
सचिन तेंदुलकर (भारत)
भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान के रूप में माना जाता है। जिनका कद बहुत बड़ा है। वनडे क्रिकेट में एक से एक बड़े रिकॉर्ड स्थापित करने वाले सचिन तेंदुलकर वनडे फॉर्मेट के जबरदस्त बल्लेबाज रहे जिनके आगे विरोधी गेंदबाजों की एक नहीं चलती थी।

ब्रैंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड)
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम को विश्व के कुछ खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। ब्रैंडन मैकुलम ने न्यूजीलैंड के लिए करीब 15 साल तक क्रिकेट खेला और बहुत ही शानदार योगदान दिया। ब्रैंडन मैकुलम एक बड़े तूफानी सलामी बल्लेबाज रहे हैं जो इस टीम में सचिन के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में फिट बैठते हैं।

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया, कप्तान)
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का कद कैसा रहा है ये किसी को बताने की जरूरत नहीं है। रिकी पोंटिंग ने एक बल्लेबाज के साथ ही एक कप्तान के रूप में जिस तरह की उपलब्धि हासिल की वो अपने आप में बहुत बड़ी बात है। रिकी पोंटिंग विश्व के नंबर एक बल्लेबाज होने के साथ ही कप्तानों में भी सबसे अव्वल दर्जे के रहे।

ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)
वेस्टइंडीज क्रिकेट का इतिहास बड़ा ही शानदार रहा है। वेस्टइंडीज का एक दौर में जलवा था। लेकिन अगले दौर में जब विंडीज का ये रूतबा कम होने लगा तब ब्रायन लारा के रूप में बड़ा खतरनाक बल्लेबाज मिला। ब्रायन लारा की बल्लेबाजी कमाल की थी इसी कारण से उनकी तुलना कुछ बड़े महान बल्लेबाजों की जाती रही है।

कुमार संगकारा(विकेटकीपर)
श्रीलंका क्रिकेट टीम ने विश्व क्रिकेट को कई महान खिलाड़ी दिए लेकिन इनमें से एक के चुनने की बात हो तो पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को कभी भी अलग नहीं किया जा सकता है। कुमार संगकारा का करियर बड़ा ही जबरदस्त रहा है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभाव छोड़ा। कुमार संगकारा वनडे क्रिकेट में भी बहुत ही बढ़िया रहे। जो इस टीम के विकेटकीपर के रूप में भी पहली पसंद हैं।

जैक कालिस (दक्षिण अफ्रीका)
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व महान ऑलराउंडर जैक कालिस दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक रहे हैं। जैक कालिस ने लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की सेवाएं की और जबरदस्त योगदान दिया। आज कालिस का कद विश्व क्रिकेट में जाना माना है। जैक कालिस एक बेजोड़ बल्लेबाज रहे तो साथ ही शानदार गेंदबाज रहे जो टीम के लिए उपयोगी साबित हुए।

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)
बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास वैसे ज्यादा बड़ा पुराना नहीं है। लेकिन पिछले दो दशकों में बांग्लादेश क्रिकेट में जो खिलाड़ी आए उसमें से स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन का कोई जवाब नहीं है। मौजूदा समय में शाकिब विश्व के नंबर एक ऑलराउंडर हैं और उन्होंने लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। साल 2019 का विश्व कप भी उनके लिए बहुत यादगार रहा था।

वसीम अकरम(पाकिस्तान)
पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने तेज गेंदबाजों के लिए शुरुआत से जाना गया है। पाकिस्तान के पास एक से एक दिग्गज तेज गेंदबाज रहे। इनमें से एक तेज गेंदबाज पूर्व महान वसीम अकरम का कद अलग रहा। वसीम अकरम कमाल के तेज गेंदबाज रहे जिनका पूरी दुनिया में डंका बजा। वसीम अकरम ने वनडे क्रिकेट में अपनी स्विंग और रिवर्स स्विंग गेंदबाजी से विकेटों को अंबार लगाया है।

जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)
इंग्लैंड क्रिकेट टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं। लेकिन इसमें से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन बड़े शानदार गेंदबाज हैं। जेम्स एंडरसन की स्विंग गेंदबाजी से तो कई बल्लेबाज परेशान रहे हैं। जेम्स एंडरसन ने अपने करियर की शुरुआत से ही जबरदस्त गेंदबाजी की है। उन्होंने भले ही आज वनडे क्रिकेट से दूरियां बना ली हैं लेकिन अपनी स्विंग गेंदबाजी से उन्होंने बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया।

राशिद खान (अफगानिस्तान)
अफगानिस्तान की टीम ने पिछले कुछ साल में खासा सुधार किया है। अफगानिस्तान की टीम तो इतनी ज्यादा बड़ी नहीं है लेकिन इस टीम में स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने हर किसी को प्रभावित किया है। राशिद खान की स्पिन गेंदबाजी को बल्लेबाजों के सामने पहेली के रूप में देखा जाता है। राशिद खान का अब तक का करियर कमाल का रहा है जो दिग्गजों की परीक्षा लेते हैं।

हीथ स्ट्रीक (जिम्बाब्वे)
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम आज के दौर में बहुत ही संघर्ष कर रही है लेकिन एक दौर था जब जिम्बाब्वे की टीम में बड़ी-बड़ी टीमों को मात देने का माद्दा था। इस टीम में उस समय कई बेहतरिन खिलाड़ी हुए। उन खिलाड़ियों में ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक को कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हीथ स्ट्रीक ने अपने पूरे करियर में तेज गेंदबाजी के साथ ही उपयोगी बल्लेबाजी करने की क्षमता दिखायी।

अन्य समाचार