ब्रैड हॉग ने चुनी अपनी आईपीएल इलेवन, 2012 से नहीं खेले गेंदबाज को चुनकर चौंकाया, तीन स्टार खिलाड़ियों को नहीं दी जगह

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ब्रैड हॉग ने अपनी सर्वकालिक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इलेवन का खुलासा किया है और इसमें कुछ चौंकाने वाले नामों को जगह दी है। अपने पर इस आईपीएल टीम को चुनते हुए हॉग ने वही मानदंड अपनाए जो कोई आईपीएल टीम किसी मैच के लिए प्लेइंग इलेवन चुनते समय अपनाती है-मसलन एक मैच के लिए केवल चार खिलाड़ियों को चुनने की इजाजत।

हॉग ने अपनी आईपीएल इलेवन में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और भारत के रोहित शर्मा को ओपनर के रूप में चुना। इसके बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को चुना और उन्हें अपनी टीम का कप्तान भी बनाया।
हॉग ने अपनी आईपीएल इलेवन में इन भारतीयों को दी जगह
हॉग ने कहा कि रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ सकते हैं। कोहली के लिए उन्होंने कहा कि वह आईपीएल के सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज हैं।
हॉग ने नंबर पर बैटिंग के लिए भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को चुना। पंत को चुनने को लेकर हॉग ने कहा कि वह बेखौफ खेल सकते हैं।
इसके बाद पांचवें नंबर पर उन्होंने बिग हिटर के रूप में एबी डिविलियर्स और विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में एमएस धोनी को चुना। धोनी को चुनते हुए हॉग ने कहा, 'वह इस टीम के कीपर होंगे और पंत फील्डिंग करेंगे।'
हॉग ने अपनी टीम में पांच गेंदबाजों को चुना है, जिनमें तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर शामिल हैं, इनमें से एक चौंकाने वाला चयन रहा मुंबई इंडियंस के पेसर मुनाफ पटेल का, जो 2012 से केवल छह आईपीएल मैच खेले हैं।
हॉग ने कहा, 'मैं केवल छह बल्लेबाज चुनूंगा, क्योंकि मैं पांच क्वॉलिटी गेंदबाज चाहता हूं। मेरे पास जो पहला गेंदबाज है वह पावरप्ले में बहुत कम रन देता है, साथ ही अच्छी बैटिंग करता है, वह है (सुनील) नरेन। वह नंबर 7 पर आते हैं, नंबर 8 पर आते हैं लेग स्पिनर राशिद खान। वह गेंद से बीच के ओवर संभालते हैं, वह बेहद किफायती हैं, और विकेट भी लेते हैं।'
हॉग ने कहा, मुनाफ नंबर 9 पर आते हैं और वह गेंदबाजी की ओपनिंग करेंगे, और बीच के ओवरों में गेंदबाजी करेंगे, मैं उन्हें डेथ ओवरों में गेंदबाजी नहीं कराना चाहता। वह नई गेंद से बेहद खतरनाक है, और पुरानी पड़ती गेंद से बीच के ओवरों में बहुत किफायती। दसवें नंबर पर जो गेंदबाज हैं वह हैं भुवनेश्वर कुमार। वह गेंद को स्विंग कराते हैं और विपक्षी बल्लेबाजों पर दबाव डालते हैं। साथ ही वह डेथ ओवरों में भी बहुत अच्छे हैं। मैं उन्हें नई गेंद से इस्तेमाल करूंगा, और आखिरी चार ओवरों में। इन दोनों तेज गेंदबाजों के साथ तीसरे होंगे जसप्रीत बुमराह, उन्हें मैच में कहीं भी प्रयोग किया जा सकता है। वह खासतौर पर डेथ ओवरों में आखिरी दो ओवर फेंकेंगे।'
हॉग की इस टीम में तीन खिलाड़ी थोड़े अंतर से जगह बनाने से चूक गए। उन्होंने कहा, 'खिलाड़ी जो मेरी टीम में जगह बनाने के मामले अनलकी रहे, वे हैं सुरेश रैना, लसिथ मलिंगा और डेल स्टेन। ये दोनों तेज गेंदबाज आईपीएल में सबसे निरंतर तेज गेंदबाज हैं। और मैं उन्हें कहीं भी इस्तेमाल कर सकता था, इसलिए ये तीनों अनलकी रहे कि जगह नहीं बना पाए।'
ब्रैड हॉग की आईपीएल इलेवन: रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, एबी डिविलियर्स, एमएस धोनी, सुनील नरेन, राशिद खान, मुनाफ पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

अन्य समाचार