श्रमिकों की बेहतरी के लिए हो रहे प्रयास : एडीएम



जिले के क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे प्रवासी श्रमिकों की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मंगलवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में अपर समाहर्ता ओमप्रकाश ने बताया कि इच्छुक मजदूरों को मनरेगा के तहत जॉब कार्ड बनाया जा रहा है। अबतक 367 मजदूरों को जॉब कार्ड निर्गत किए जा चुके हैं। विभिन्न विद्याओं में पारंगत 1472 मजदूरों का निबंधन किया गया है। जिसमें पेंटर, राजमिस्त्री, बुनकर आदि शामिल हैं। उनकी दक्षता के आधार पर काम मुहैया कराने की कोशिश होगी। एडीएम ने बताया कि सेल्फ इंप्लायमेंट को लेकर ट्रेनिग भी दी जाएगी। सर्वे को लेकर फार्मेट तैयार किया गया है। मजदूरों के बारे में यह भी जानकारी ली जा रही है कि वे काम करने के लिए सीजनल दूसरे प्रदेशों में जाते हैं या स्थाई रूप से रहकर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग के तहत मजदूरों के निबंधन का कार्य शुरू किया गया है। निबंधन के बाद उन्हें सरकार की कई योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। उन मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की कोशिश जारी है।
क्वारंटाइन सेंटर में पहुंचे है 212 प्रवासी यह भी पढ़ें
क्वारंटाइन सेंटरों पर दी जा रही बेहतर सुविधा
- एडीएम ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटरों पर रह रहे प्रवासी मजदूरों को बेहतर सुविधा दी जा रही है। खाने-पीने का समुचित इंतजाम किया गया है। अभी क्वारंटाइन सेंटरों पर कुल 3414 मजदूर रह रहे हैं। वहां शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वॉलीबॉल, बैडमिटन, योग आदि की शुरूआत की गई है। इसके अलावा अन्य रचनात्मक गतिविधियां भी शुरू की गई है। 205 पौधारोपण कराया गया है।
647 सैंपलों की कराई गई है जांच :
- एडीएम ने बताया कि जिले में कुल 647 सैंपलों की जांच कराई गई है। जिसमें 13 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिसमें तीन लोग स्वस्थ हो चुके हैं। एक कोरोना संक्रमित महिला का इलाज एएनएमसीएच गया में चल रहा है। शेष नौ संक्रमित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। प्रेसवार्ता में डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार भी मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार