पीसीबी के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट ग्रेड A में अजहर अली, बाबर आजम और शाहीन अफरीदी शामिल, मोहम्मद आमिर सहित ये क्रिकेटर हुए बाहर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने साल 2020-21 सत्र के लिए अनुबंधित किए जाने वाले क्रिकेटर्स की ग्रेड का ऐलान कर दिया. पीसीबी की तरफ से घोषित की गई सालाना अनुंबधित 18 क्रिकेटरों की लिस्ट में नसीम शाह और इफ्तिखार अहमद दो नए चेहरों को शामिल किया गया है. खिलाड़ियों के लिए ये कॉन्ट्रैक्ट 1 जुलाई से लागू होगा. साल 2020-21 के सत्र में पाकिस्तान की टीम टेस्ट कप्तान अजहर अली और वनडे/टी20 कप्तान बाबर आजम के नेतृत्व में 9 टेस्ट, 6 वनडे और 20 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी. इसके अलावा पाकिस्तान की टीम एशिया कप और टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 में हिस्सा लेगी.

पीसीबी तरफ से घोषित की गई सालाना खिलाड़ियों की लिस्ट में शाहीन शाह अफरीदी को बाबर आजम और अजहर अली के साथ ग्रेड ए में रखा गया है. अफरीदी ने साल 2019-20 क्रिकेट सीजन में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए.
वहीं नसीम शाह ने भी टेस्ट करियर का आगाज काफी सनसनीखेज अंदाज में किया. नसीम शाह टेस्ट क्रिकेट में एक मैच में 5 विकेट और हैट्रिक लेने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के बॉलर हैं. उन्होंने करिश्मा श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ किया था.
जबकि टेस्ट, वनडे और टी20 में इफ्तिखार अहमद का औसत और स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा रहा. उन्होंने इस दौरान 2 टेस्ट, 2 वनडे और 7 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. इफ्तिखार अहमद को ग्रेड सी में शामिल किया गया है.
सबसे चौकाने वाली बात ये है कि पाकिस्तान के लिए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मोहम्मद आमिर को पीसीबी ने किसी भी ग्रेड में शामिल नहीं किया है. उनके अलावा वहाब रियाज और हसन अली को भी सालाना कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है. इसके बावजूद ये तीनों खिलाड़ी पाकिस्तान टीम में सिलेक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे. वहीं इमाम उल हक, सरफराज अहमद और यासिर शाह को एक-एक ग्रेड का नुकसान हुआ है.
ग्रेड A में शामिल पाकिस्तान के क्रिकेटर
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा घोषित किए गए सालाना अनुबंध 2020-21 के तहत ग्रेड ए में टेस्ट कप्तान अजहर अली, वनडे और टी20 कैप्टन बाबर आजम और उभरते हुए बॉलर शाहीन शाह अफरीदी को शामिल किया गया है.
ग्रेड B में शामिल पाकिस्तान के क्रिकेटर
पीसीबी की बी कैटेगरी में शामिल क्रिकेटरों के नाम- आबिद अली, असद शफीक, हैरिस सोहैल, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, सरफराज अहमद, शादाब खान, शान मसूद, यासिर शाह
ग्रेड C में शामिल पाकिस्तान के क्रिकेटर
इन पाकिस्तान के क्रिकेटरों को ग्रेड सी में शामिल किया गया है जिनके नाम हैं -फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, इमाम उल हक, नसीम शाह, उस्मान शिनवारी
इमर्जिंग प्लेयर कैटेगरी
इमर्जिंग प्लेयर कैटेगरी के तहत हैदर अली, हैरिस राउफ और मोहम्मद हसनैन को शामिल किया गया है.

अन्य समाचार