इस धाकड़ खिलाड़ी को मिली पाकिस्तान टीम की कमान, सरफराज का हुआ पत्ता साफ

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने बुधवार को अपनी टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल टीम के कप्तानों का ऐलान किया है। हालांकि, पीसीबी ने कप्तानों में ज्यादा बदलाव नहीं किया है, लेकिन पिछले कई सालों से तीनों फॉर्मेट में देश की टीम का नेतृत्व करते आ रहे सरफराज अहमद का पत्ता साफ कर दिया है। पीसीबी ने इसी के साथ खिलाड़ियों के सालाना अनुबंध का भी ऐलान किया है, जिसमें सरफराज को बड़ा नुकसान हुआ है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टेस्ट टीम की कमान जहां दिग्गज बल्लेबाज अजहर अली को थमाई है। वहीं, वनडे और टी20 टीम का कप्तान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम को बनाया है। इससे पहले भी ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी पाकिस्तान की टीम के कप्तान थे, लेकिन अंतिरम आधार पर उनको कमान दी गई थी। अब बोर्ड ने दोनों खिलाड़ियों को 2020-21 सत्र के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया है।
साल 2017 में भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान की टीम को जिताने वाले कप्तान सरफराज अहमद ने वर्ल्ड कप 2019 में टीम की कप्तानी की थी, लेकिन पाकिस्तान टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी। वहीं, खुद सरफराज अहमद की फॉर्म चिंता का सबब बनी हुई थी। फिटनेस के मामले में भी सरफराज अहमद टीम के खिलाड़ियों से कहीं पीछे थे, जबकि बाबर आजम जैसे बल्लेबाज अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, जिसका इनाम उनको मिला है।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का भी ऐलान बुधवार को कर दिया है। पीसीबी ने 21 खिलाड़ियों को सालाना अनुंबध की लिस्ट में शामिल किया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इन खिलाड़ियों को अपनी धरोहर के रूप में 2020-21 के सत्र के लिए देख रही है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन 21 खिलाड़ियों को 4 कैटेगरी में बांटा हैं, जिसमें ए, बी, सी और इमर्जिंग प्लेयर कैटेगरी है। ए कैटगरी में पीसीबी ने 3, बी कैटेगरी में 9, सी कैटेगरी में 6 और इमर्जिंग प्लेयर कैटेगरी में 3 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।
ये हैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अनुबंधित खिलाड़ी
कैटेगरी A - अजहर अली, बाबर आजम और शाहीन शाह अफरीदी
कैटेगरी B - आबिद अली, असद शफीक, हारिस सोहेल, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, सरफराज अहमद, शादाब खान, शान मसूद और यासिर शाह
कैटेगरी C - फखर जमां, इफ्तिकार अहमद, इमाद वसीम, इमाम-उल-हक, नसीम शाह और उस्मान शिनवारी
इमर्जिंग प्लेयर कैटेगरी - हैदर अली, हारिस रउफ और मोहम्मद हसनैन

अन्य समाचार