बंगाल सीमा बढ़ा रही मुश्किलें, चोरी-छिपे जिले में प्रवेश कर रहे प्रवासी

फोटो- 13 केएसएन 56

- दो दिनों में 42 को पकड़कर किया गया क्वारंटाइन
संवाद सहयोगी, किशनगंज: अंतरराज्यीय व अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से घिरे किशनगंज जिले के लिए आए दिन मुश्किलें खड़ी हो रही हैं। शहर के बीचोबीच गुजर रही एनएच 31 पर पश्चिम बंगाल की सीमा पर पुलिस प्रशासन की तैनाती व जांच के बावजूद प्रवासियों के चोरी छिपे जिले की सीमा में प्रवेश करने का सिलसिला जारी है। ट्रकों व मालवाहक वाहनों में भरकर विभिन्न राज्यों से लौट रहे श्रमिकों को शहर के समीप बंगाल की सीमा में उतारा जा रहा है। वहां से वे अलसुबह व शाम के अंधेरे में चोरी छिपे जिले में प्रवेश कर जाते हैं। सोमवार को 17 व मंगलवार को 25 श्रमिकों को गश्ती के दौरान टाउन पुलिस द्वारा पकड़क क्वारंटाइन किया गया। यही वजह है कि गत रविवार को जारी जांच रिपोर्ट में एक बंगाल निवासी युवक संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसे बाद में बंगाल में भेजा गया।

लॉकडाउन की सख्ती के बावजूद प्रवासी पॉकेट रोड से जिले में प्रवेश करने में सफल हो जाते हैं। अलसुबह शहर की सड़कों पर ऐसे प्रवासियों को माथे पर सामान ढ़ोते हुये जाते देखा जाता है। हाल के दिनों में तो कुछ श्रमिक ट्रकों में भरकर किशनगंज पहुंचाए गए हैं। हालांकि सूचना पर जब तक पुलिस पहुंचती तब तक सभी भाग निकले। ऐसा माना जा रहा है कि सभी श्रमिक पैदल बंगाल में प्रवेश करने में सफल रहे। लॉकडाउन के कारण बंगाल के वाहन चालक भी किशनगंज सीमा में प्रवेश करने से डर रहे हैं। नतीजतन बंगाल टू बंगाल का पास रहने के बावजूद वाहन चालक मजदूरों को जबरन बंगाल सीमा पर उतार कर फरार हो जाते हैं। ऐसे में श्रमिकों को बिहार की सीमा पैदल ही पार करनी होती है।
इस संबंध में एसपी कुमार आशीष ने बताया कि चेक पोस्ट पर निगरानी बढ़ाते हुए सभी वाहनों की सघन जांच के निर्देश दिए गए हैं। पॉकेट रास्तों को भी चिन्हित कर गश्त बढ़ा दी गई।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार