निजी वाहनों से भी दूसरे राज्यों से आ सकेंगे छात्र, डीएम देंगे ई-पास

पूर्णिया। दूसरे राज्यों से वापस लौटने के इच्छुक छात्रों, मजदूरों को जहां सरकार विशेष ट्रेन से वापस ला रही है वहीं अब निजी वाहनों से भी उन्हें वापस लाने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ने सभी डीएम को शर्तों के साथ दूसरे राज्यों से छात्रों, पर्यटकों को वापस लाने के लिए निजी वाहनों को ई-पास निर्गत करने का निर्देश दिया है। वाहन कोषांग प्रभारी सह जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि इस संबंध में निर्देश दिया गया है। इच्छुक लोगों को ई-पास के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा। उनके वाहन को बिहार के बॉर्डर पर नहीं रोका जा सकेगा।


========
भाड़े के वाहन से भी आ सकेंगे छात्र
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के बीच दूसरे राज्यों में पढ़ाई करने गए छात्रों एवं मजदूरों के समक्ष संकट उत्पन्न हो गया। छात्रों का मेस बंद हो जाने तथा स्कूल, कोचिग बंद हो जाने से उनके समक्ष परेशानी खड़ी हो गई। उसमें भी दूसरे राज्यों के छात्रों को वहां की सरकार द्वारा वापस बुला लिए जाने से बिहार के छात्रों के समक्ष असुरक्षा की भावना पैदा हो गई। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान छात्रों को लाने की अनुमति दिए जाने के बाद उन्हें काफी राहत मिली। कई विशेष ट्रेन चलाकर छात्रों को वापस बुलाया गया। अब सरकार ने इच्छुक छात्रों को निजी वाहन से भी लाने की अनुमति दे दी है। इसके लिए अभिभावक वाहन का ई-पास बनवाकर उन्हें ला सकते हैं। पास में मेडिकल स्क्रीनिग एवं होम क्वारंटाइन का स्पष्ट उल्लेख रहेगा। छात्र दूसरे राज्यों से भाड़ा अथवा निजी वाहनों से भी आ सकेंगे। इसके लिए वहां के राज्य के संबंधित प्राधिकृत पदाधिकारी पास निर्गत करेंगे तथा उन्हें यहां के जिला पदाधिकारी को सूचना भी देनी होगी। उक्त पास पर भाड़ा के वाहन को वापस लौटने की भी अनुमति होगी।
कोरोना के 40 संदिग्धों की रिपोर्ट नेगेटिव यह भी पढ़ें
========
मजदूरों को भेजा जाएगा क्वारंटाइन कैंप
मजदूर भी दूसरे प्रदेशों से निजी अथवा भाड़े के वाहन से उपरोक्त शर्तो के आधार पर वापस आ सकते हैं। लेकिन उनके वाहन को जिले के वाहन कोषांग के समीप बने स्थल पर रखा जाएगा। वहां आए मजदूरों की मेडिकल स्क्रीनिग की जाएगी। इसके बाद दूसरे वाहन से उन्हें संबंधित प्रखंड क्वारंटाइन कैंप में भेजा जाएगा।
=========
रेल यात्री निजी अथवा भाड़े की गाड़ी से गंतव्य तक जा सकेंगे
गंतव्य पर आगमन के पश्चात रेल यात्री निजी अथवा भाड़े की गाड़ी से अपने आवास तक जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग से किसी पास की आवश्यकता नहीं होगी। उसका ई-टिकट ही मूवमेंट पास माना जाएगा। रेल यात्री बाइक से भी अपने गंतव्य तक जा सकते हैं। किसी दूसरे का ई-टिकट इस्तेमाल करने पर कार्रवाई हो सकती है। सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा सोशल डिस्टेंसिग का अनुपालन करना होगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार