462 प्रवासी मजदूरों का बना जॉब कार्ड, 390 ने मांगे काम

डीएम यशपाल मीणा ने बताया कि फिलहाल जिले के प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटरों में तकरीबन 5200 प्रवासी मजदूर रह रहे हैं। क्वारंटाइन सेंटर पर जिला प्रशासन की ओर से कई प्रकार की गतिविधियां चल रही हैं। गुरुवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने बताया कि सभी क्वारंटाइन सेंटर पर मनरेगा के तहत इच्छुक प्रवासी मजदूरों का जॉब कार्ड बनाया जा रहा है। अभी तक 462 कार्ड बन चुके हैं। इसमें 390 मजदूरों ने काम की भी मांग की है। जल्द ही उन्हें मनरेगा से काम मुहैया कराया जाएगा।

डीएम ने बताया कि प्रवासी मजदूरों द्वारा 280 पौधसरोपण किए गए हैं। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की कला जत्था नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दे रही है। टीवी और प्रोजेक्टर के माध्यम से नवादा जिले सहित बिहार के दर्शनीय स्थलों की जानकारी दी जा रही है। असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का निबंधन कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि श्रम विभाग की ओर से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए कई प्रकार की स्कीम है। पोर्टल पर निबंधित रहने से उन स्कीम का फायदा मिल सकेगा। डीएम ने बताया कि प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी लगातार क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण कर रहे हैं। प्रवासियों को वहां समय पर नाश्ता, खाना मिल रहा है या नहीं, उन्हें किसी प्रकार की असुविधा तो नहीं है, इसके बारे में जानकारी ली जा रही है। कमियों को दूर किया जा रहा है। जिले के सभी बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि मजदूरों के आने का सिलसिला जारी है। अभी और मजदूरों के वापस आने की संभावना है। इसके लिए क्वारंटाइन सेंटर को लेकर भवन का अधिग्रहण करें। पंचायत स्तर पर स्कूलों को चिह्नित कर व्यवस्था को सुदृढ़ रखें। संक्रमितों में कोरोना के लक्षण नहीं
नासिक से ट्रक पर सवार होकर लौट रहे श्रमिक की सड़क दुर्घटना में मौत यह भी पढ़ें
डीएम ने बताया कि जिले में अब तक 677 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। जिसमें 377 प्रवासी मजदूर हैं। जिले में अब तक 24 लोग कोरोना संक्रमित मिल हैं। इसमें तीन लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अन्य जो भी संक्रमित मिले हैं, उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। गया के एएनएमसीएच में इलाजरत हिसुआ की कोरोना संक्रमित महिला की तीसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। चौथी रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त होने पर महिला को नवादा लाया जाएगा और यहीं से डिस्चार्ज किया जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार