एक के बाद एक कोरोना मरीज मिलने से सहमे-सहमे हैं लोग

संवाद सूत्र, करजाईन बाजार (सुपौल): प्रवासी नागरिकों के बढ़ते आगमन के साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने का सिलसिला शुरू हो गया है। राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के एक के बाद एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद बसन्तपुर प्रखंड में भी कोरोना की दस्तक से लोग सहमे-सहमे नजर आ रहे हैं। करजाईन पॉलिटेक्निक कॉलेज क्वारंटाइन में मिले कोरोना मरीज के बाद उनसे संपर्क के अंदेशा के बाद, पूरे इलाके के लोगों के बीच खौफ का साया मंडरा रहा है, लेकिन खौफ के बावजूद लोग जागरूक नजर आ रहे हैं। बाजार आने-वाले अधिकतर लोग मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। है। वहीं शारीरिक दूरी का भी खासा ख्याल नहीं रखा जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचे सुपौल जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में मरीज मिलने के बाद अब यहां का माहौल भी बदलने लगा है। असल में बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने का निर्देश है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में रात को आ रहे प्रवासी अपने घरों में दाखिल हो रहे हैं। ऐसे में एक भी संक्रमित मरीज मिला तो पूरे गांव की हालत बदतर हो जाएगी। यह डर लोगों को सताने लगा है।

क्वारंटाइन सेंटर में व्यवस्था नहीं देख प्रवासियों ने जताया विरोध यह भी पढ़ें
बाजार में दिख रही भीड़
शहर के करजाईन बाजार सहित ग्रामीण बाजारों में लॉकडाउन बेअसर साबित होता जा रहा है। ये हालत तब है जब करजाईन पॉलिटेक्निक में कोरोना मरीज मिलने के बाद इस क्षेत्र को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इसके बावजूद लोग बेवजह सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। लोगों में विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस भय नहीं दिख रहा है। लेकिन लोगों की यह लापरवाही खतरनाक भी साबित हो सकती है। हालांकि करजाईन बाजार में पुलिस की सुस्ती भी दिख रही है। पुलिस की सख्ती नहीं होने के चलते लोगों के द्वारा शारीरिक दूरी का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है। जबकि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर शारीरिक दूरी एक महत्वपूर्ण हथियार है। इतना ही नहीं बाजार में कई तरह की ऐसी दुकानें भी खुली पाई जा रही है, जिनकी अनुमति नहीं है। इन सब के चलते भीड़ एवं आवाजाही लगी रहती है। स्थानीय लोगों ने करजाईन बाजार में कड़ाई से लॉक डाउन का पालन कराने एवं शारीरिक दूरी तथा मास्क के उपयोग पर पुलिस-प्रशासन को विशेष ध्यान देने की मांग की है।
क्वारंटाइन सेंटर पर दिनभर पहुंच रहे हैं मुलाकाती
क्वारंटाइन सेंटर पर बिना रोक टोक के बाहरी लोग पहुंच रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि क्षेत्र के रतनपुर मध्य विद्यालय क्वारंइन सेंटर में रह रहे लोगों से मिलने के बाहर से लोगों का आना-जाना लगा रहता है। खाने की सामग्री से लेकर पान तक इनके लिए बाहर से लाया जाता है। जिससे आसपास रहने वाले लोगों में भय का माहौल है। ग्रामीणों ने क्वारंटाइन सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करते हुए बाहरी लोगों के मिलने पर सख्त पाबंदी लगाने की मांग की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार