जिला में इस बार 32 हजार हेक्टेयर में होगी धान की खेती

मुंगेर । जिला कृषि विभाग की ओर से खरीफ फसल की तैयारी शुरू कर दी गई है। खरीफ फसल के लिए लक्ष्य भी जिला बार निर्धारित कर लिया गया है।

मुंगेर जिला में इस बार 32 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य रखा गया है। जबकि 11 हजार हेक्टेयर में मक्का तथा 23 सौ हेक्टेयर में दलहन की फसल जैसे उड़द, अरहर की खेती होगी। बीज के लिए अब तक 474 किसानों ने ऑनलाइन आवेदन भी किया है। यानि 87 क्विटल अनुदानित दर पर बीज के लिए बुकिग भी हो गई है। इन बीजों के लिए आया है आवेदन :
किसानों की ओर से शंकर धान तथा शंकर मक्का के बीज के लिए आवेदन दिया जा रहा है। सरकार की ओर से किसानों के लिए बीज प्रत्यक्षण योजना, बीज ग्राम के साथ ही मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत किसानों को अनुदान दिया जाएगा। चयनित बीज ग्राम योजना में एक बीज ग्राम पर एक सौ किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। योजना के तहत किसानों की आíथक समृद्धि को ध्यान में रखकर कार्य किया जाता है। बोले संयुक्त निदेशक शश्य :
प्रेमिका से मिलने पहुंच गया घर, जमकर हुई पिटाई यह भी पढ़ें
मुंगेर प्रमंडल के संयुक्त निदेशक रतन कुमार भगत ने बताया कि खरीफ फसल की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा विभिन्न जिलों के साथ ही मुंगेर जिले के लिये भी खरीफ फसलों के लिये लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि मुंगेर जिले में पिछले साल बार की तरह इस साल भी 32 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि खरीफ फसल के लिये किसानों को अनुदान पर बीज उपलब्ध कराने के लिए आवेदन लिया जा रहा है। अब तक 474 किसानों ने अनुदानित दर पर बीज के लिए आवेदन दिया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार