होम क्वरंटाइन वाले के बांह पर लगेगी मुहर मुखिया व थानेदार करेंगे निगरानी

जागरण संवाददाता, छपरा : होम क्वरंटाइन के लिए भेज जाने वाले सभी प्रवासियों की बांह पर मुहर लगाए जाएंगे। संबंधित मुखिया और थानेदार उनके गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखेंगे। प्रखंड सेंटरों में अवधि पूरा कर लेने वाले प्रवासी अब 14 दिन होम क्वरंटाइन में भेजे जा रहें हैं, इनकी सूची मुखिया और थानेदारों को उपलब्ध कराया गया है। मुख्य सचिव से वीडियो कॉफ्रेंसिग के बाद डीएम सुब्रत कुमार सेन यह निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि प्रिवासियों को उनके आने के स्थान के अनुसार तीन श्रेणियों में बांटा गया है। उनके लिए अलग-अलग क्वरंटाइन केंद्र चिह्नित कर उसमें आवासित कराया जा रहा है। दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र से आने वाले प्रवासियों को 'ए' श्रेणी में रखा गया है और उन्हें प्रखंड क्वरंटाइन में रखने का निर्देश है।

लापरवाही से बाज नहीं आ रहे चिकित्साकर्मी यह भी पढ़ें
हरियाण, यूपी, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु से आने वाले प्रवासियों को 'बी' श्रेणी में रखते हुए उन्हें पंचायत क्वरंटाइन कैंप में रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा शेष अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी कामगारों को 'सी' श्रेणी में उनके गांव के विद्यालयों में रखने का इंतजाम किया गया है।
उन्होंने कहा कि कि क्वरंटाइन में 14 दिन पूरा कर लेने के बाद लोगों को अपने घरों में पुन: 14 दिन होम क्वरंटाइन रहना है। उनकी बांह पर मुहर लगेगा और इसकी सूचना मुखिया एवं थानेदार को भी दी जाएगी, ताकि उन पर निगरानी रखी जा सके। संबंधित थानेदार प्रतिदिन सुबह-शाम दो बार इनका निरीक्षण करेंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार