वेतन व एरियर भुगतान नहीं होने पर विवि शिक्षक संघ करेगा आंदोलन

पूर्णिया। पूíणया विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के कार्यकारिणी और अंगीभूत महाविद्यालयों के सचिव एवं अध्यक्ष की ऑनलाइन बैठक संघ के अध्यक्ष प्रो. मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में वेतन एवं एरियर का भुगातन नहीं होने पर आंदोलन का निर्णय लिया गया। इस मौके पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 20 मई के संध्या पांच बजे तक यदि शिक्षकों का अद्यतन वेतन उनके खाते में नहीं जाता है, तो अगले दिन से शिक्षक किसी भी प्रकार की पाठ्य-सामग्री नहीं देंगे। वहीं 26 मई तक एरियर का भुगतान नहीं होने पर उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे और इसकी जवाबदेही विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी। संघ के महासचिव डॉ. विनोद कुमार ओझा ने कहा है कि कोरोना के दुरूह समय को देखते हुए शिक्षक संघ ने अपना ''विश्वविद्यालय बचाओ, कुलपति हटाओ ''आंदोलन स्थगित रखा था। लेकिन कोरोना के इस संकट काल में विश्वविद्यालय प्रशासन की अमानवीय नीतियों और प्रयोगों के मद्देनजर इस आंदोलन को पुन: सोशल डिस्टेनसिग का पालन करते हुए उग्रतर तरीके से शुरू करने का निर्णय लिया गया। संघ ने विवि के पत्र को बताया अवैधानिक


विवि ने पत्र के माध्यम से प्रोन्नित के लिए जो कागजात की मांग की है, संघ उसे अवैधानिक मानता है। यह पत्र अथवा वेतन निर्धारण की विहित प्रक्रिया के लिए आवश्यक पत्र के अतिरिक्त पैतृक विश्वविद्यालय द्वारा प्रोन्नत शिक्षकों से संर्दिभत किसी भी अन्य पत्र को संघ पूर्णत: गैरवाजिब मानता है और खारिज करता है। शिक्षकों की प्रोन्नति विहित प्रक्रिया के तहत '''' चयन समिति'''' की अनुशंसा पर पैतृक विश्वविद्यालय ने सिडिकेट द्वारा अनुमोदनोपरांत अधिसूचित की है। कुलाधिपति ने पूíणया विवि को केवल प्रोन्नत वेतनमान में (सप्तम वेतनमान के अनुरूप) वेतन निर्धारण के लिए अधिकृत किया है।
संघ विश्विद्यालय द्वारा निर्गत उक्त पत्र को निरस्त करते हुए प्रोन्नत वेतनमान में वेतन निर्धारण की मांग करता है, अन्यथा संघ अवमाननावाद में पहले कुलाधिपति एवं तदुपरांत अग्रेत्तर कार्रवाई को बाध्य होगा।
महासचिव ने कहा है कि एसबी सिन्हा आयोग के अनुमोदनोपरांत भी हमारे कुछ शिक्षकों का वेतन विगत 14 महीने से लंबित है, जबकि राज्य सरकार से भी विधिवत वेतन प्राप्त हो चुका है। कोरोना की इस विभीषिका के मद्देनजर इस गंभीर समस्या पर विचार करते हुए संघ ने कुलपति, आयुक्त, कुलाधिपति और मानवाधिकार आयोग को पत्र देने का निर्णय लिया है। इस हेतु संघ आवश्यक आंदोलनात्मक कार्रवाई भी करेगा।
फॉरबिसगंज कॉलेज में नियुक्त र्किमयों का वेतन राज्य सरकार द्वारा विश्वविद्यालय को प्राप्त होने के बावजूद उन्हें वेतन प्रदान नहीं करने को शिक्षक संघ ने गंभीरता से लिया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार