बीता आधा रमजान, बाजार है बेजान

जागरण संवाददाता, छपरा : पवित्र रमजान महीना आधा से अधिक बीत चुका है। इन दिनों घर से लेकर बाजार तक की रौनक अपने चरम पर होती है। लेकिन इस बार बाजार गुलजार नहीं है। मस्जिदों में सन्नाटा है। हालांकि घरों में तैयारी चल रही है।

उलेमा व इमाम भी लोगों से फिजिकल डिस्टेंसिंग का का पालन करते हुए रमजान मनाने की अपील कर रहे हैं। इसको देखते हुए बाजार में इस बार भीड़ नहीं दिख रही। हालांकि कपड़े समेत अन्य सामानों की दुकानें खुली हैं। लेकिन वहां इक्का-दुक्का ग्राहक ही नजर आ रहे। वैसे मुस्लिम बस्तियों में रौनक दिख रही है।
निजी जमीन पर तालाब निर्माण के लिए मिलेगा डेढ़ लाख तक अनुदान यह भी पढ़ें
तरावीह की नमाज भी घरों में ही हो रही है। अब ईद भी करीब है, तो घरों में इसे लेकर तैयारियां तो चल रही है। घरों की महिलाएं ईद को यादगार बनाने में जुटी हैं। इस्लामिक विद्वान साहेब रजा खान व तारिक अनवर ने कहा कि सक्षम लोग ईद के मौके पर होने वाले खर्च को बचाकर उसे जरूरतमंदों के लिए दें ताकि ईद की खुशियां न सही उनके घर की जरूरतें तो पूरी हो सके।
फोटो 19 सीपीआर 31
लॉकडाउन में रोजे के साथ पांच वक्त की नमाज और कुरान शरीफ की तिलावत परिवार के सदस्यों के साथ कर रही हूं। रोजा रखना बहुत अच्छा लगता है।
जीनत इमाम फोटो 19 सीपीआर 32
मैं हर साल रोजा करती हूं। इस बार रमजान में लॉकडाउन के कारण चहल- पहल नहीं दिख रही लेकिन घर में ही खास तैयारी कर रही हूं।
सबीना अंसारी फोटो 19 सीपीआर 33
लॉकडाउन में घर के सभी सदस्य एक साथ इबादत कर रहे हैं। इस बार रिश्तेदार बाहर से नहीं आ रहे हैं। जिससे मायूसी है। रमजान आधा से अधिक बीत गया है लेकिन बाजार में रौनक नहीं है।
शफक नाज फोटो 19 सीपीआर 34
लॉकडाउन के कारण त्योहार को लेकर जो चहल- पहल होनी चाहिए थी वैसा नहीं है। लेकिन हम पूरे उत्साह से ईद की तैयारी कर रहे हैं। इबादत में सपरिवार जुटे हैं।
शबा साहिन
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार