बक्सर में क्वारंटाइन हुआ चीनी वायरस कोरोना

बकसर : चीन के वुहान से चलकर जिले के कई प्रखंडों में अपना पांव पसार चुका चीनी वायरस कोरोना बक्सर में क्वारंटाइन हो गया है। इसे अब बाहर घूमने की इजाजत नहीं मिल रही है। दरअसल, अब यहां जो भी मामले सामने आ रहे हैं वे प्रवासियों से ही संबंधित रह रहे हैं। खास बात यह कि ये सभी मामले क्वारंटाइन सेंटरों के निकल रहे हैं। ऐसे में इनके संक्रमण का चेन मिलने की संभावना भी न के बराबर है।

जिले के लिए यह राहत की बात है कि यहां कोरोना क्वारंटाइन हो गया है और अब जो भी मामले सामने आ रहे हैं वे क्वारंटाइन सेंटरों से ही संबंधित मिल रहे हैं। बात चाहें नावानगर की हो, ब्रह्मपुर की हो या फिर इटाढ़ी प्रखंड की। नया भोजपुर के बाद इन तीनों प्रखंडों में मिले सभी कोरोना पॉजिटिव एक तरफ जहां बाहर से आए प्रवासी हैं। वहीं, वे क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले हैं। ऐसे में इनका चेन सामने नहीं आ रहा है। अन्यथा नया भोजपुर में एक कोरोना पॉजिटिव का चेन 56 तक पहुंच गया था। हालांकि, जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि उसके बाद भी एहतियात के तौर पर पॉजिटिव पाए जाने वाले क्वारंटाइन सेंटर पर रह रहे लोगों की जांच कराई जा रही है। ताकि, संपर्क में आए लोगों के संक्रमण का पता चल सके।

नावानगर की आ चुकी है रिपोर्ट, नहीं मिला संक्रमण का चेन
पिछले दिनों नावानगर में स्थित क्वारंटाइन सेंटर पर रह रहे तीन प्रवासियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें दो नावानगर के थे तो एक ब्रह्मापुर का रहने वाला युवक था। बताया जाता है कि इन तीनों प्रवासियों के संपर्क में आए लोगों की जांच रिपोर्ट भी आ चुकी है। जिलाधिकारी ने बताया कि इनमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनके संक्रमण का चेन सामने नहीं आया है।
ब्रह्मापुर में मिले संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की नहीं आई रिपोर्ट
जिले के नावानगर प्रखंड में एक साथ तीन मरीजों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद ब्रह्मापुर के क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे तीन प्रवासियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिला प्रशासन ने इनके संपर्क में आए लोगों का भी सैंपल लिया। ताकि, उनकी जांच कराई जा सके। खासकर एक ही कमरे में रह रहे प्रवासियों की। हालांकि, इनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है।
दिल्ली-मुंबई से आ रहे प्रवासी क्वारंटाइन में मिल रहे पॉजिटिव
गौरतलब है कि नया भोजपुर के बाद अब तक जिले में जो भी प्रवासी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, वे रेड जोन से आने वाले प्रवासी हैं। खासकर ये उन इलाकों से आए हैं, जहां कोरोना का कहर ज्यादा है। मसलन, नया भोजपुर के बाद अब तक प्रवासियों के जो भी कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, वे दिल्ली एवं मुंबई से आने वाले प्रवासी हैं।
----------------------
अब जो भी प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, वे क्वारंटाइन सेंटरों में रहने वाले प्रवासी हैं। ऐसे में इनका चेन मिलने की संभावना न के बराबर है। हालांकि, कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले क्वारंटाइन सेंटरो के अन्य लोगों की जांच भी कराई जा रही है। ताकि, संक्रमण का पता चल सके। इसके अलावा हर रोज क्वारंटाइन सेंटरों से रैंडमली सैंपल लेकर भेजा जा रहा है।
अमन समीर, जिलाधिकारी, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार