मनरेगा में 26328 मजदूरों को मिला काम, 5286 मजदूरों को दिया गया जॉब कार्ड : डीडीसी

जागरण संवाददाता, पूíणया : लॉकडाउन के दौरान जिले में मनरेगा के तहत 6527 योजनाओं में 26328 मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। वहीं जिले में आए 35 हजार 792 अप्रवासी मजदूरों में से 14 दिनों के क्वारंटाइन अवधि पूरा कर बाहर निकलने वाले 5286 मजदूरों को जॉबकार्ड दिया गया है। वहीं 1975 प्रवासी मजदूर विभिन्न योजनाओं में काम कर रहे हैं।

उक्त जानकारी उप विकास आयुक्त मनोज कुमार ने दी। उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलवाने के लिए जल जीवन हरियाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, लोहिया स्वच्छता बिहार योजना, से जोड़ते हुए उन्हें रोजगार दिलवाया जा रहा है।वर्तमान में जिले में जल जीवन हरियाली के तहत 122 योजनाओं पर कार्य चल रहा है, इसमें जल संरक्षण,रेन वाटर हार्वेस्टिग, माइक्रो इरिगेशन, पारंपरिक जल स्त्रोतों का काम शामिल है। वहीं पूर्ण आवास योजना के तहत 31 हजार 635 में से 15 हजार 961 निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही उन्होंने बताया कि पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार जिले में मास्क और साबुन वितरण का काम शुरू हो चुका है।जिले में अभी तक 62 पंचायतों में 13 हजार 428 परिवारों में 53 हजार 712 मास्क और साबुन का वितरण किया जा चुका है। शेष परिवारों के बीच भी वितरण का काम जारी है। उन्होंने बताया कि प्रशासन के द्वारा जीविका से चार हजार मास्क की खरीद की गई है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर 2532 मास्क का निर्माण करवाया गया है।
क्वारंटाइन केंद्रों में प्रतिनियुक्त शिक्षकों को नहीं मिल रही है समुचित सुरक्षा व्यवस्था यह भी पढ़ें
जिलास्तर पर चल रही योजनाओं के निरीक्षण के लिए सभी लाइन डिपार्टमेंट के अधिकारियों को नोडल अधिकारियों की नियुक्ति का निर्देश जारी कर दिया गया है। वहीं जिला प्रशासन के द्वारा प्रखंड, पंचायत के बाद ग्रामीण स्तर पर भी क्वारंटाइन कैंप शुरू किया गया है। इस कैंप के निगरानी की जिम्मेवारी विद्यालय प्रधान के साथ-साथ विद्यालय के शिक्षकों को दी गई है। प्रशासन के द्वारा लगातार आने वाले प्रवासियों के स्किल मैपिग का काम जारी है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार