प्रत्येक राशन कार्ड पर फ्री में मिलने लगी एक किलो अरहर दाल : डीएसओ

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिले के 4,39,435 कार्डधारियों को डीलरों के माध्यम से प्रति कार्ड एक किलो अरहर की दाल मुफ्त में देना शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी बुधवार को डीएसओ रविशंकर उरांव ने दी। बताया कि पीएचएच, अंत्योदय (एएवाई) कार्डधारी व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थी सभी को प्रति कार्ड एक किलो अरहर की दाल देनी है। जनवितरण प्रणाली की दुकानों के लिए 439.435 मीट्रिक टन दाल आवंटित कर दी गई है। बताया कि 3,54,422 पीएचएच, 85,013 अंत्योदय तथा 4,39,435 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों को दाल दी जाएगी। पीएचएच लाभार्थी को प्रति यूनिट 2 किलो गेहूं तथा तीन किलो चावल, क्रमश : 2 व 3 रुपए किलो की दर पर दिया जा रहा है। वहीं अंत्योदय कार्डधारी हैं को उसी दर पर एकमुश्त 14 किलो गेहूं तथा 21 किलो चावल मिलना है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के कार्डधारी को एक किलो दाल प्रतिकार्ड तथा परिवार के सभी सदस्यों के लिए पांच किलो गेहूं तथा चावल नि:शुल्क दी जा रही है।


..............
170 डीलरों की जांच में 17 दोषी मिले, 7 पर केस, 10 के लाइसेंस रद्द
जनवितरण प्रणाली के जिन दुकानदार के विरुद्ध शिकायत मिल रही है वैसे 170 दुकानदारों की जांच की गई थी। जांच में दोषी पाए गए सात दुकानदारों के विरुद्ध प्राथमिकी तथा दस की दुकान का लाइसेंस रद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि डीएम योगेंद्र सिंह प्रति दिन जनवितरण प्रणाली के तहत वितरित राशन की समीक्षा कर रहे हैं। वहीं जिन दुकानदारों की शिकायत मिल रही है, उनके विरुद्ध सीधे कार्रवाई की जा रही है। आपदा की इस घड़ी में जो लोग मनमानी करेंगे, उनको बख्शा नहीं जाएगा। पिता क्वारंटाइन सेंटर में, पुत्र की गांव के तालाब में डूबकर मौत
संवाद सूत्र, नूरसराय: नूरसराय थाना क्षेत्र के जगदीशपुर तियारी गांव में बुधवार को राजवीर रविदास के पांच वर्षीय पुत्र राजा की तालाब में डूबने से मौत हो गई। राजवीर रविदास दूसरे प्रदेश में काम करता है। वह कुछ दिन पहले लौटा था। शासन ने उसे नूरसराय के क्वारंटाइन सेंटर में रखा है। घटना की सूचना मिलते ही जगदीशपुर तियारी की मुखिया पूनम देवी उसके घर पहुंची और सांत्वना के साथ कबीर अंत्येष्टी योजना के तहत रकम दी। इधर, पिता ने क्वारंटाइन प्रभारी से पुत्र के अंतिम संस्कार में शामिल होने देने की अनुमति मांगी है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार